769 लोग अब तक डेंगू का शिकार

32 लोग पिछले 2 दिन में डेंगू का शिकार

42 पुलिसकर्मी भी आए डेंगू की चपेट में

15 पोर्टेबल फॉगिंग मशीनों का सहारा

45 नई फॉगिंग मशीनें जल्द मिलने की उम्मीद

1451 लोंगों के हो चुके एलाइजा टेस्ट

- अब पुलिस महकमे ने डेंगू से निपटने के लिए कसी कमर

- शहर में व्यापक सफाई अभियान की महकमे ने की शुरुआत

- जनता से की स्वच्छता रखने की अपील

DEHRADUN: राजधानी में लगातर बढ़ते डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए अब दून पुलिस ने भी मोर्चा संभाल लिया है। दून को डेंगू मुक्त करने के लिए पुलिस की टीम सोमवार से सार्वजनिक स्थानों की सफाई और अवेयरनेस कैंपेन में जुट गई है। पुलिस के इस अभियान को सीएम हरीश रावत ने हरी झंडी दिखाकर शुरू किया है। डेंगू के प्रकोप से पुलिस महकमा भी नहीं बच पाया है। अब तक पुलिस के ब्ख् से ज्यादा पुलिसकर्मी और अधिकारी डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। डीजीपी एमए गणपति ने बताया कि फिलहाल दून में यह अभियान चलाया जा रहा है, जरूरत पड़ी तो बाकी जिलों में भी इस अभियान को शुरू कराया जाएगा।

नालियों की की गई धुलाई

सिटी में डेंगू से निपटने के लिए पहले ही स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम जोर लगाए हैं। अब पुलिस महकमा भी इस अभियान का हिस्सा बन गया है। सोमवार को सीएम हरीश रावत की मौजूदगी में पुलिस महकमे ने अपने इस अभियान की शुरुआत की। सुबह करीब 8 बजे दून पुलिस ने कांवली रोड, वाल्मीकि बस्ती में विशेष सफाई अभियान चलाया। अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा मिलकर नालियों की सफाई की गयी साथ ही फायर ब्रिगेड द्वारा नालियों की धुलाई कराई गई। इसके बाद नालियों में फिनाइल और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया गया। पुलिस द्वारा फॉगिंग मशीन से स्प्रे भी ि1कया गया।

कप्तान ने की सफाई की अपील

सफाई अभियान के दौरान एसएसपी डा। सदानंद दाते ने लोगों को स्वच्छता की जानकारी देते हुए बताया कि वे अपने घर और आसपास के इलाके को साफ रखने का प्रयास करें साथ ही नालियों में पानी न इकट्ठा होने दें। उन्होंने लोगों से अपील की कि घर व दुकानों का कूड़ा नालियों में न डालकर कूड़ेदान में डालें और घर की टंकियों को ढक कर रखें।

--

-------------

डेंगू का प्रकोप देखते हुए पुलिस को इस अभियान में उतारा गया है। जरूरत पड़ी तो बाकी जिलों में भी डेंगू से बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

एमए गणपति, डीजीपी उत्तराखंड