मेन रोड पर अतिक्रमण बन रहा जाम की बड़ी वजह

कौड़ीराम पुलिस चौकी को नहीं है जाम और अतिक्रमण से मतलब

BHALUAN(®z August):

गोरखपुर से बड़हलगंज नेशनल हाईवे 29 पर स्थित कौड़ीराम कस्बे में अतिक्रमण के कारण जाम आम बात है। कौड़ीराम पहुंचते ही अक्सर वाहनों में सवार लोग यहीं कहते दिखते हैं कि 'कौड़ीराम आया तो जाम मिलेगा ही'। बनारस से गोरखपुर का प्रमुख मार्ग होने के कारण इस रोड पर प्रतिदिन दिन हजारों छोटी बड़ी गाडि़यों का आवागमन होता है। इस रोड पर दुकानदारों और ठेलों फल-चाट बेचने वालों के अतिक्रमण के कारण जाम लग जाता है। जिससे अक्सर काफी लम्बा जाम लग जाता है। लगन के दिनों में तो लोगों को घंटों जाम में फंसना पड़ता है।

बेमतलब साबित हो रही पुलिस चौकी

कौड़ीराम चौराहे से 100 मीटर की दूरी पर ही पुलिस चौकी हैं, लेकिन यहां तैनात पुलिस कर्मी जाम को हटाने के लिउ सक्रिय होते हैं न ही पूरी सड़क पर हुए अतिक्रमण को हटाने को लेकर। क्षेत्र के कुछ दुकानदारों का तो यह भी कहना है कि पुलिस ही रुपए लेकर अतिक्रमण को बढ़ावा देती है। ऐसे में वह अतिक्रमण कैसे हटवाएगी।

एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

कौड़ीराम को जाम की समस्या से निजात दिलाने की मांग को लेकर व्यापारियों ने कई बार अधिकारियों से मुलाकात भी की। एसडीएम बासगांव को ज्ञापन भी सौंपा, लेकिन कुछ नहीं हुआ। कौड़ीराम विकास मंच के पदाधिकारियों विनय शुक्ल, उमाशंकर राय, गंगा पांडेय, बिहार चौरसिया, मारकंडेय नायक, राहुल वर्मा आदि का कहना है कि प्लान करके अतिक्रमण और जाम की समस्या से निजात दिलाई जा सकती है। मंच के पदाधिकारियों ने इन समस्याओं से संबंधित पांच सूत्रीय मांगों का ज्ञापन एसडीएम को सौंपा।

कौडीराम में जाम की समस्या वाकई चिंताजनक है। जिसके लिए डग्गामार वाहन से लेकर कुछ दुकानदार भी जिम्मेदार हैं। मैंने पूरे चौराहे का निरीक्षण किया हैं। बासगांव थानाध्यक्ष से कार्रवाई करने के लिए कहा है। इसमें व्यापारी वर्ग का सहयोग नितांत जरूरी है।

बलराम सिंह, निवासी कौड़ीराम