-बांगरमऊ के मुख्य बाजार के दुकानदार डग्गामार वाहन चालकों की अराजकता से परेशान

-विरोध करने पर करते हैं मारपीट, पुलिस भी उतर आती है इनके समर्थन में

KANPUR: बांगरमऊ नगर की सभी सड़कों पर डग्गामार वाहनों का कब्•ा है। इन वाहन के चालकों ने फुटपाथ से लेकर सड़क तक कब्जा बनाकर नगर के यातायात को प्रभावित कर जाम समस्या में अपनी अहम भूमिका बना रखी है। दुकानों, प्रतिष्ठानों, किसानों, आढ़े, बेढे़, तिरछे खड़े वाहन व्यवसाय पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल रहे हैं। ग्राहक चाहकर भी अपनी दुकानों पर सामान खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। यदि कोई दुकानदार गाड़ी हटाने के लिए कहता है तो यह मारपीट तक करने पर आमादा हो जाते हैं। सभी सड़कों के फुटपाथ विलुप्त से हो गये हैं।

आड़े-तिरछे खड़े रहते हैं वाहन

नगर के इलाहाबाद राष्ट्रीय राज मार्ग पर उन्नाव की ओर से प्रवेश करने में दाहिनी तरफ कोतवाली गेट से लेकर नानामऊ तिराहे तक अवैध रूप से विक्रम, टेंपों, मिनी टाटा बसें और शाम के समय दर्जनों रोडवेज बसे सड़क पर ही फुटपाथ से लेकर सड़क पर तक खड़ी नजर आती हैं। इससे पैदल और दुपहिया वाहन सवार लोगों को निकलना कठिन बना रहता है। नानामऊ तिराहे के आगे लखनऊ रोड चौराहे तक सड़क के दोनों ओर लोडर दर्जनों की संख्या में फुटपाथ से आधी सड़क तक कब्•ा जमाये रहते हैं।

पैदन निकलना भी मुश्किल

स्टेशन रोड चौराहे से अस्पताल तक आढ़े बेढ़़े तिरछे खड़े डग्गामार सवारी वाहन दुकानदारों सहित पैदल यात्रियों के लिए मुसीबत बने हैं। संडीला मार्ग पर नानामऊ तिराहे से मंडी समिति गेट तक दोनों तरफ फुटपाथ से लेकर सड़क तक वाहन खड़े कर देने से इस मार्ग का यातायात भी दिनभर बाधित बना रहता है। इसी तरह लखनऊ रोड चौराहा से रेलवे क्रा¨सग तक सवारी वाहन भार वाहनों की लगी लाईनों से फुटपाथ कहीं नजर ही नही आता है। दुकानदार बताते है कि डग्गामार सवारी वाहनों को हटाने के लिए कहो तो उनके समर्थन में पुलिस भी आ जाती है और दुकानदार को बेज्जत का शिकार होना पड़ता है।

दुकानों के सामने गाड़ी खड़ी कर देते हैं, तो व्यापारी ग्राहक आने से कतरा रहा है। जिसका व्यापार पर असर पड़ रहा है। ग्राहक बाहर बाहर निकल जाते हैं। जाम की समस्या अलग से बनी रहती है। - अनुराग किराना व्यापारी

अवैध टेम्पो स्टैंड व टैक्सी स्टैंड से अतिक्रमण की समस्या बनी हुई है। प्रशासन को कई बार सूचना दी गई, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया। ट्रैफिक पुलिस का नगर में न होना सबसे बड़ी समस्या है। - राकेश गुप्ता

नगर में अवैध टैक्सी व टेंपों हटाने के लिए नगर पालिका प्रशासन को कार्यवाही करनी चाहिए। जहां आवश्यकता हो वहां जिला प्रशासन का सहयोग ले सकते हैं।

- सरजू प्रसाद शुक्ल एसडीएम बांगरमऊ