- वन विभाग की जमीन पर भू-माफिया ने किया कब्जा

- जमीन खाली कराने में वन विभाग को आ रहे पसीने

- वन विभाग ने सुरक्षा के लिए मांगी टीम

>DEHRADUN: आशारोड़ी रेंज के तहत मौजा ग्रांट में करीब ख्9भ् एकड़ भूमि वन विभाग के लिए मुसीबत बन गई है। कई भू-माफिया ने जमीन पर कब्जा कर रखा है और कई कब्जे की फिराक में हैं। ऐसे माफिया से जमीन छुड़वाने के लिए आए दिन वन विभाग के कार्मिकों के साथ हाथापाई व मारपीट तक की नौबत आ रही है। अब तो जमीन को माफिया से बचाने के लिए वन विभाग ने पुलिस की सुरक्षा भी मांगी है। इधर, ख्ख् अगस्त को डीएफओ ने जिलाधिकारी को भी इस बावत पत्र लिखा था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिल पाया। अब फिर से डीएफओ डीएम से मिलने की तैयारी में हैं।

हर रोज हो रहा हो-हल्ला

आशारोड़ी क्षेत्र के तहत मौजा आरकेडिया ग्रांट में धारा-ब् के तहत करीब ख्9भ् एकड़ भूमि मौजूद है। जिस पर भू-माफिया लगातार कब्जा करने की फिराक में है। विभाग के अधिकारी व कर्मचारी लगातार जमीन छुड़वाने में जुटे हुए हैं। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आसारोड़ी के मौजा आरकेडिया ग्रांट में खसरा नंबर ख्0म्7 पर करीब फ्ख्ब् एकड़ भूमि मौजूद है। इसमें से ख्9भ् एकड़ भूमि धारा-ब् के तहत वन विभाग की है। बताया गया है कि वन अधिनियम के तहत धारा-ब् की जमीन में आरक्षित वन क्षेत्र विकसित करने का प्रावधान होता है। लेकिन क्970 यानि ब्7 सालों से उक्त भूमि को धारा-ब् के तहत ही रखा गया है।

फ्भ् सालों से लटका है मामला

ख्ख् अगस्त को डीएफओ देहरादून की तरफ से डीएम को पत्र भेजा गया है। जिसमें साफ कहा गया है कि क्फ् अक्टूबर क्970 से भारतीय वन अधिनियम क्9ख्7 के तहत ख्9भ्.ख्0 एकड़ भूमि को रक्षित बनाए रखने के लिए विज्ञप्ति जारी की गई थी। लेकिन मौके पर सीमांकन व सीमा स्तंभ नहीं है। ऐसे में काश्त की भूमि को भी अलग-अलग करने में कठिनाई हो रही है। डीएफओ ने अपने पत्र में कहा है कि समय-समय पर कई लोगों द्वारा खरीद फरोख्त के दस्तावेज प्रस्तुत किए जा रहे हैं और वे धारा-ब् की जमीन पर अपना अधिकार जमा रहे हैं। जिस कारण अनावश्यक विवाद बढ़ रहा है और अतिक्रमण की संभावना बढ़ रही है। बताया गया है कि पिछले कई दिनों में ऐसे ही कई लोग डीएफओ कार्यालय में पहुंचने के साथ मौके पर कब्जा जमाने की कोशिश कर रहे हैं। जिस कारण पिछले दो दिनों से लगातार वन विभाग के कार्मिकों के साथ हाथापाई तक की नौबत आ चुकी है।

अब डीएफओ मिलेंगे डीएम से

गुरुवार को वन विभाग की टीम को सूचना मिली की रेंज में फिर से जमीन पर कब्जा का अधिकार जमाने वाले लोग पहुंचे हैं। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम के साथ हो-हल्ला भी हुआ। इसके बाद खतरा देखते हुए वन विभाग की टीम ने पुलिस फोर्स की भी मांग की है। खुद डीएफओ प्रसन्न कुमार पात्रो ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को बताया कि यकीनन इस बावत डीएम को पहले ही पत्र लिखा जा चुका है। अब फिर से वे डीएम से मिलेंगे।

जमीन को भू-माफिया से छुड़ाने का प्रयास किया जा रहा है। जमीन को लेकर डीएम को पहले भी एक पत्र लिखा जा चुका है। अब खुद इस मामले में डीएम से मुलाकात की जाएगी।

प्रसन्न कुमार पात्रो, डीएफओ