शहर की सभी स्ट्रीट लाइट पर लगेगी एनर्जी एफिशिएंसी मीटर

40 प्रतिशत सोडियम लाइट्स बढ़ा रहीं बिजली का बिल

26000 लाइट लगाने के लिए कंपनी से किया गया था अनुबंध

6 हजार लाइट ही अभी तक लगाई जा सकी हैं

MEERUT :  शहर की सड़कों को रोशन करने की कवायद में निगम के भरपूर प्रयास के बाद भी ना तो स्ट्रीट लाइट की हालत ही सुधर पा रही है और ना ही निगम के बिजली के बिल में कमी आ रही है। नतीजा है यह कि निगम एक बार स्ट्रीट लाइटों पर एनर्जी मीटर लगाने की कवायद में जुट गया है। अपर नगरायुक्त अमित कुमार ने बताया कि कंपनी को सात दिन में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था जिसमें एनर्जी मीटर लगाने का भी आदेश दिया गया है।

 

लगेंगे एनर्जी मीटर

दरअसल, निगम ने शहर की स्ट्रीट लाइट को लगाने और रिपेयर करने का जिम्मा ईईएसएल कंपनी को दिया हुआ है। कंपनी के अनुबंध में स्ट्रीट लाइटों से बिजली की खपत को करने के लिए सोडियम लाइट की जगह एलईडी लाइट और सभी लाइटों पर एनर्जी मीटर लगाने का नियम भी शामिल था। लेकिन अनुबंध के बाद भी कंपनी द्वारा एनर्जी मीटर नही लगाए गए और ना ही एनर्जी मीटर की जगह निर्धारित की गई। इससे शहर में दिन रात जल रही स्ट्रीट लाइटों से बिजली का भारी बिल निगम को भुगतान पड़ रहा है।

 

बिल बढ़ा रही सोडियम लाइट

कंपनी के साथ अनुबंध में निगम ने शर्त रखी थी शहर की सभी सोडियम लाइट को एलईडी में बदला जाएगा। लेकिन अनुबंध में शामिल होने के बाद भी अभी तक शहर की 40 प्रतिशत सोडियम लाइटें जस की तस निगम के बिजली का बिल बढ़ा रही हैं। कंपनी द्वारा अनुबंध में लगाई जाने वाली 26000 लाइटों में से अभी तक मात्र 6 हजार लाइट लगाई गई हैं। जिससे शहर की पथ प्रकाश व्यवस्था प्रभावित हो रही है।