कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला जा रहा। मैच का तीसरा दिन टीम इंडिया के नाम रहा। दूसरी पारी में भारत ने 7 विकेट पर 357 रन बनाए और पारी घोषित कर दी। अब इंग्लैंड को जीत के लिए 520 रन बनाने हैं क्योंकि वह पहली पारी में भी 160 रन से पिछड़ गए थे। इस टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला खूब चला है। फर्स्ट इनिंग में जहां वह 3 रन से शतक से चूक गए थे तो वहीं दूसरी पारी में उन्होंने इसका बदला निकाला और करियर का 23वां टेस्ट शतक जड़ा।
विराट से मार खाने के बाद अंग्रेज लग गए उनकी सेवा में,सामने आई तस्वीर
खेल भावना का शानदार नजारा
क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, विराट ने 197 गेंदों में 103 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 10 चौके निकले। ऐसा कोई गेंदबाज नहीं था जिसे विराट ने पीटा न हो। कोई भी इंग्लिश गेंदबाज भारतीय कप्तान के आगे टिक नहीं सका। विराट ने काफी सूझबूझ पारी खेलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। खैर विराट की इस पारी के दौरान एक नजारा ऐसा देखने को मिला जो संभवत: क्रिकेट मैदान पर कम ही देखने को मिलता है। दरअसल मैच खेलते-खेलते विराट थोड़ा थक गए थे और उन्हें पानी की जरूरत थी। विराट को प्यासा देख एक इंग्लिश खिलाड़ी उनके लिए पानी ले आया। खेल भावना का इससे बड़ा उदाहरण शायद ही देखने को मिले।

भारत पहुंचा मजबूत स्थिति में
भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंटब्रिज में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 23 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड को अब भी ये टेस्ट मैच जीतने के लिए 498 रन बनाने हैं। इंग्लैंड की तरफ से इस वक्त एलिएस्टर कुक 9 रन और जेनिंग्स 13 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए थे और इसके बाद कप्तान विराट ने पारी की घोषणा कर दी थी। पहली और दूसरी पारी के आधार पर भारत को कुल 520 रन की बढ़त मिली थी।
विराट से मार खाने के बाद अंग्रेज लग गए उनकी सेवा में,सामने आई तस्वीर
विराट ने खेली कप्तानी पारी

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में भारतीय ओपनर बल्लेबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। पहले विकेट के लिए धवन व राहुल के बीच 60 रन की साझेदारी हुई लेकिन इस जोड़ी का को बेन स्टोक्स ने तोड़ दिया। स्टोक्स ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे लोकेश राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया। राहुल ने 33 गेंदों पर 36 रन बनाए। भारत का दूसरा विकेट शिखर धवन के तौर पर गिरा। धवन को 44 रन के स्कोर पर आदिल राशिद ने बेयरस्टो के हाथों कैच करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने काफी धैर्य भरी पारी खेली और 208 गेंदों का सामना करते हुए 72 रन बनाए। उन्हें बने स्टोक्स ने एलिएस्टर कुक के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन भेजा। विराट कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए 103 रन बनाए। उन्हें क्रिस वोक्स ने एलबीड्ब्ल्यू आउट किया।

जानिए भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट में तीसरे दिन का हाल, 520 रन का लक्ष्य देख इंग्लैंड हुआ बेहाल


66 साल बाद इंग्लैंड में स्टंप आउट हुआ कोई भारतीय ओपनर बल्लेबाज

Cricket News inextlive from Cricket News Desk