कानपुर। लॉर्ड्स में लगातार हो रही बारिश के चलते भारत-इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच अभी तक शुरु नहीं हो पाया। पहले दिन दोनों टीमो के कप्तान टॉस के लिए मैदान में आते उससे पहले बारिश होने लगी। इसके बाद पूरे दिन तक मौसम नहीं खुला। शुक्रवार को मैच शुरु होने की पूरी उम्मीद है। बर्बाद हुए समय की भरपाई के लिए अगले चार दिन 96 ओवरों का खेल होगा। बताते चलें टीम इंडिया के लिए सीरीज में वापसी के लिए यह मैच जीतना जरूरी था। पहले टेस्ट में 31 रन से हारने के बाद मेहमान भारत सीरीज में 0-1 से पिछड़ गया है। ऐसे में विराट एंड टीम चाहेगी कि बारिश बंद हो और लॉर्ड्स में मैच खेला जा सके।
आपको पता है,लॉर्ड्स में जब-जब पहले दिन बारिश हुई तो कौन सी टीम जीतती है
17 साल बाद आया ऐसा मौका
9 अगस्त को भारत-इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट होने वाला था मगर बरसात के चलते न सिर्फ खेल का पहला सेशन खराब हुआ बल्कि पहले दिन का खेल रद्द होने तक की स्थिति आ गई। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इस मैदान पर 17 साल बाद ऐसा मौका आया है। जब किसी भी टेस्ट मैच के पूरे दिन का खेल रद्द करना पड़ा। इससे पहले लॉर्ड्स में ऐसा 2001 में हुआ था, जब बारिश के चलते पहले दिन का खेल नहीं हो पाया था। ये मैच पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमों के बीच खेला जा रहा था।

जब-जब आया ऐसा मौका, इंग्लैड ने नहीं गंवाया मैच
क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर यह छठा मौका है जब किसी टेस्ट मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया। मगर इन सभी मैचों में एक रिकॉर्ड ऐसा है जो इंग्लैंड के पक्ष में जाता है। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, जब-जब यहां पहले दिन बारिश हुई, इंग्लैंड ने वह टेस्ट मैच नहीं गंवाया है। जी हां अब तक हुए 5 मैचों में दो में मेजबान टीम को जीत मिली जबकि 3 ड्रा रहे। ऐसे में यह आंकड़े विराट कोहली के लिए चिंता का कारण बन सकते हैं।
आपको पता है,लॉर्ड्स में जब-जब पहले दिन बारिश हुई तो कौन सी टीम जीतती है
साल 2001

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 2001 में लॉर्ड्स में एक टेस्ट खेला गया। इस टेस्ट का पहला दिन तो बारिश के कारण धुल गया। मगर बाकी चार दिनों में मेजबान इंग्लैंड ने शानदार प्रदर्शन कर जीत हासिल की।

साल 1997
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज काफी अहम मानी जाती है। 1997 में एशेज सीरीज का एक मैच लॉर्ड्स में खेला गया। मगर पहले दिन बारिश के चलते यह टेस्ट ड्रा हो गया।

साल 1978
1978 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच लॉर्ड्स में फिर एक टेस्ट खेला गया। पहले दिन खेल न हो पाने के बावजूद इंग्लैंड ने पाक टीम को करारी शिकस्त दी।

साल 1964
एशेज सीरीज के अंतर्गत लॉर्ड्स में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1964 में एक टेस्ट मैच खेला गया। बारिश के चलते शुरुआती दो दिन खेल नहीं हो पाया और नतीजा ड्रा रहा।

साल 1954
1954 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच में शुरुआती तीन दिन बारिश हुई, ऐसे में यह टेस्ट ड्रा रहा।

लॉर्ड्स है वो मैदान, जहां सचिन-विराट ने नहीं इस भारतीय गेंदबाज ने लगाया है टेस्ट शतक

कभी लॉर्ड्स पर खेला गया था ओलंपिक मैच, भारत-इंग्लैंड टेस्ट से पहले जानें इस मैदान की 10 बातें

Cricket News inextlive from Cricket News Desk