कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-3 से पिछड़ गई है। इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने कई अनचाहे रिकॉर्ड बनाए। खैर दोनों टीमों जब-जब टेस्ट में भिड़ी हैं। ये मुकाबला बड़ा रोचक हुआ है। ऐसा ही एक यादगार मैच साल 1984 में खेला गया था। तब भारत के पूर्व खिलाड़ी और वर्तमान कोच रवि शास्त्री ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे फिर कोई भारतीय नहीं तोड़ पाया। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, उस टेस्ट मैच में शास्त्री ने पांचों दिन बल्लेबाजी की थी और इंग्लैंड के खिलाफ ये कारनामा करने वाले वह इकलौते भारतीय क्रिकेटर हैं।
रवि शास्त्री ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचों दिन की है बल्लेबाजी,आज भारतीय खिलाड़ी एक दिन नहीं टिक पा रहे
भारतीय कोच रवि शास्त्री ने किया था ये कारनामा
साल 1984 में इंग्लिश टीम भारत दौरे पर आई थी। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच कोलकाता में खेला गया। भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। पहले दिन भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए। इंग्लिश गेंदबाजों को लगा कि वह भारतीय पारी बहुत जल्दी समेट देंगे। तभी क्रीज पर बैटिंग करने उतरे रवि शास्त्री, पहले दिन के खेल खत्म होने तक शास्त्री 26 रन पर नाबाद लौटे। दूसरे दिन उन्होंने फिर बैटिंग की मगर बारिश की वजह से खेल काफी देर तक रुका रहा। आखिर में कुछ घंटे मैच चला मगर शास्त्री क्रीज पर डटे रहे। तीसरा दिन रेस्ट डे था (तब टेस्ट मैच के बीच में एक रेस्ट डे होता था)। इसके बाद भारत ने तीसरे दिन फिर बल्लेबाजी की और उस दिन शास्त्री ने शतक जड़ा।
रवि शास्त्री ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचों दिन की है बल्लेबाजी,आज भारतीय खिलाड़ी एक दिन नहीं टिक पा रहे
इस तरह पाचों दिन की बल्लेबाजी

तीसरे दिन के खत्म होते-होते भारत ने 348 रन बना लिए थे और उधर शास्त्री 108 रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। चौथे दिन जब फिर भारत ने कुछ देर बल्लेबाजी की 437 रन पर पारी घोषित कर दी। अब बारी थी इंग्लैंड की पहली पारी की। मेहमान बल्लेबाज चौथे दिन का खेल खत्म होने से पहले 2 विकेट पर 99 रन ही बना पाए। मगर आखिरी दिन भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पहली पारी 276 रन पर समेट दी थी। इधर पांचवें दिन का खेल खत्म होने में थोड़ा समय था। बस फिर क्या कप्तान गावस्कर ने खुद बैटिंग न करते हुए दूसरी पारी में रवि शास्त्री को ओपनिंग में भेज दिया। टीम इंडिया अभी 29 रन ही बना पाई थी कि आखिरी दिन का खेल खत्म हो गया। इस तरह रवि शास्त्री किसी एक टेस्ट मैच में पाचों दिन बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी बन गए।
रवि शास्त्री ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचों दिन की है बल्लेबाजी,आज भारतीय खिलाड़ी एक दिन नहीं टिक पा रहे
इंग्लैंड में सिर्फ 3 टेस्ट सीरीज जीता है भारत
इंग्लैंड में टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने अब तक यहां कुल 18 टेस्ट सीरीज खेली हैं जिसमें सिर्फ तीन में उन्हें जीत मिली जबकि 14 बार हार का सामना करना पड़ा हैं। वहीं एक मैच ड्रा रहा। बतौर कप्तान विराट का यह पहला इंग्लैंड दौरा था और पहले ही टूर में उन्हें हार झेलनी पड़ी। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारत को इंग्लैंड में आज तक सिर्फ तीन कप्तान टेस्ट सीरीज जितवा पाए हैं। उसमें अजीत वाडेकर, कपिल देव और राहुल द्रविड़ का नाम आता है। अब विराट इस लिस्ट में अपना नाम जोड़ पाते हैं या नहीं यह तो वक्त बताएगा।

निमरत कौर का पता नहीं, रवि शास्त्री का सैफअली खान की पत्नी के साथ अफेयर खूब चर्चा में रहा

विराट के अलावा इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हारने वाले ये हैं 11 भारतीय कप्तान

Cricket News inextlive from Cricket News Desk