नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 31 रन से हार का सामना करना पड़ा। 194 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत की दूसरी पारी 162 रन पर सिमट गई। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पांच टेस्ट की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरी पारी में भारत की तरफ से कोहली ने 51 और पांड्या ने 31 रन की पारी खेली, लेकिन फिर भी भारत को जीत नहीं दिला सके। उमेश यादव बिना खाता खोले नाबाद रहे।

चौथे दिन ऐसे गिरे भारत के विकेट
दिनेश कार्तिक 20 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर मलान को कैच दे बैठे और इसी के साथ भारत को लगा छठा झटका। अर्धशतक जमाने के बाद कप्तान कोहली को बेन स्टोक्स ने एलबीड्ब्ल्यू आउट कर दिया। हालांकि विराट ने रिव्यू भी लिया। न तो गेंद का संपर्क कोहली के बल्ले से हुआ था और ऊपर से गेंद से विकेट से भी टकरा रही थी। इसलिए कोहली को आउट करार दिया गया। इसी ओवर में मोहम्मद शमी भी बिना खाता खोले जॉनी बेयरस्टो को कैच दे बैठे। इसी के साथ भारत को लगा आठवां झटका। इशांत शर्मा 11 रन बनाकर राशिद की गेंद पर एलबीड्ब्ल्यू आउट हो गए। इसके बाद बेन स्टोक्स ने 31 रन पर खेल रहे हार्दिक पांड्या को कुक के हाथों कैच आउट करवाकर इंग्लैंड को जीत दिला दी।
पहले टेस्ट में भारत 31 रन से हारा,एजबेस्टन में कभी नहीं जीतती टीम इंडिया
दूसरी पारी में लड़खड़ाई भारतीय बल्लेबाजी
दूसरी पारी में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय दूसरी पारी में भी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए। वो महज 6 रन के निजी स्कोर पर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। टीम के दूसरे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को भी ब्रॉड ने अपना शिकार बनाया। धवन 13 रन बनाकर ब्रॉड की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हो गए। लोकेश राहुल भी पहली पारी की तरफ इस पारी में भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। उन्हें बेन स्टोक्स ने 13 रन पर बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवा दिया। रहाणे 2 रन के स्कोर पर सैम कुर्रन की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हुए। आर अश्विन को बल्लेबाजी के लिए उपर बुलाया गया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। वो 13 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हो गए। दूसरी पारी में भारत के खिलाफ बेन स्टोक्स ने 4, एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 2-2 और सैम करन व आदिल रशीद ने 1-1 विकेट लिया।

इशांत ने लिए पांच विकेट

दूसरी पारी की शुरुआत में ही स्टार स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के ओपनर एलिस्टर कुक को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। अश्विन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। दूसरे दिन इंग्लैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर 9 रन बनाए थे। इसके बाद तीसरे दिन के खेल की शुरुआत में ही अश्विन ने इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। अश्विन ने जेनिंग्स को 8 रन के स्कोर पर स्लिप में रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। अश्विन की आंधी में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी उड़ गए। 14 रन के स्कोर पर वह लेग स्लिप में राहुल को कैच थमा बैठे। इसके बाद इशांत शर्मा ने डेविड मलान को अपनी गति से पस्त कर स्लिप में कैच आउट करवाया। मलान अच्छी लय में लग रहे थे लेकिन 20 रन ही बना सके। इशांत शर्मा ने भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। उन्होंने बेयरस्टो को 28 रन पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवा दिया।
पहले टेस्ट में भारत 31 रन से हारा,एजबेस्टन में कभी नहीं जीतती टीम इंडिया
भारतीय गेंदबाजों का अच्छा प्रदर्शन न काम आया
इशांत शर्मा ने बेन स्टोक्स को अपना तीसरा शिकार बनाया और उन्हें सिर्फ 6 रन पर विराट को हाथों कैच आउट करवा दिया। इशांत शर्मा ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए जोस बटलर के तौर पर चौथा विकेट लिया। बटलर सिर्फ एक ही रन बना पाए थे कि उनका कैच इशांत की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने लपक लिया। आदिल राशिद को उमेश यादव ने 16 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड को इशांत शर्मा ने अपना पांचवां शिकार बनाया। ब्रॉड को 11 रन के स्कोर पर इशांत ने धवन के हाथों कैच करवा दिया। सैम कुरन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 63 रन बनाए। उनकी पारी का अंत उमेश यादव ने किया। उमेश की गेंद पर कुरन का कैच कार्तिक ने लपका। एंडरसन बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे।

पहली पारी में ऐसा रहा दोनों टीमों का हाल
इससे पहले इंग्लैंड के 287 रन के जवाब ने भारत ने अपनी पहली में 274 रन बनाए। भारत की तरफ से विराट कोहली ने अपना 22वां टेस्ट शतक लगाते हुए 149 रन की शानदार पारी खेली। विराट ने अपनी पारी में 22 चौके और 1 छक्का लगाया। विराट की पारी की वजह से भारत ने मैच में वापसी की और वह इंग्लैंड के स्कोर से केवल 13 रन पीछे रहा। इंग्लैंड की तरफ से सैम कुर्रन से सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। राशिद और स्टोक्स को 2-2 विकेट मिले।

एजबेस्टन में फिर नहीं खुला खाता

एजबेस्टन में भारत ने अपना पहला टेस्ट 51 साल पहले खेला था और आज तक यहां जीत नहीं मिली है। पिछला रिकॉर्ड देखें तो भारत का टेस्ट रिकॉर्ड बेहद खराब है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट टीम ने इस मैदान पर आज तक कुल 7 टेस्ट मैच खेले जिसमें एक तो ड्रा रहा जबकि बाकी छह मैचों में हार झेलनी पड़ी। भारत ने यहां आखिरी टेस्ट सात साल पहले 2011 में खेला था तब मेहमान टीम को बुरी तरह से शिकस्त मिली थी।

एजबेस्टन टेस्ट में भारत की हार के ये हैं 5 कारण, अंग्रेजों को भी ये बात थी पता

शतक बनाकर विराट ने किसे चूमा, कि सामने बैठी देखती रह गईं पत्नी अनुष्का

Cricket News inextlive from Cricket News Desk