- 28 जनवरी से शुरू होगा कार्यक्रम, बेसिक शिक्षा विभाग जुटा तैयरियों में

BAREILLY:

बेसिक शिक्षा विभाग अब जूनियर और कस्तूरबा बालिका आवासीय स्कूल के बच्चों को रेडियो के माध्यम से इंग्लिश सिखाने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए शासन की ओर से सभी बीएसए को आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। इसके लिए स्कूलों में एक-एक रेडियो का होना बेहद जरूरी है। क्योंकि इस प्रोग्राम में रेडियो के माध्यम से ही बच्चे इंग्लिश के लेक्चर को सुन पाएंगे।

यूनीसेफ और लर्निग रिसोर्सेज के सहयोग से हो रहा है कार्यक्रम

दरअसल शिक्षा विभाग का 'आओ अंग्रेजी सीखें' कार्यक्रम यूनीसेफ और लर्निग रिसोर्सेज के माध्यम से कराया जा रहा है। इसमें ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से जूनियर हाईस्कूलों में 40 एपिसोड का प्रसारण किया जाना है। यह कार्यक्रम 28 जनवरी से शुरू होगा। कार्यक्रम को सुनने के लिए जिले के अनुसार ही फ्रिक्वेंसी को सेट किया गया है। बरेली में 100.4 मेगा हर्टज पर इस कार्यक्रम को सुना जा सकेगा।

प्रोग्राम में होंगे लेक्चर

इस प्रोग्राम में बच्चों को और बेहतर तरीके से समझाने के लिए ऑडियो लेक्चर का सहारा लिया जाएगा। रेडियो पर कुछ बच्चों की आपस में इंग्लिश में बातचीत सुनाई जाएगी और क्लास में बैठा टीचर उसे लगातार बच्चों को समझाता जाएगा, जिससे बच्चों को भी इंग्लिश में बोलने की आदत पड़ सके। इतना ही नहीं प्रोग्राम के बाद संबंधित टीचर उसी लेक्चर के बारे में बच्चों को बुक से भी रीडिंग कराएगा और समझाएगा। साथ ही उन सेंटेंस को लगातार हैविट में लाने के लिए प्रेरित करेगा।

रेडियो को रखना ठीक

शासन की ओर से सभी बीएसए को आदेश जारी किए गए है कि कार्यक्रम से पहले स्कूलों में जाकर इसका निरीक्षण कर लें किस्कूलों के रेडियो ठीक है या फिर नहीं। यदि उसमें किसी भी तरह की कोई खराबी हो तो तत्काल ठीक कराया जाए।

निरीक्षण में खुलेगी पोल

बीएसए को शासन के यह भी आदेश हैं कि कार्यक्रम में बाद बीएसए स्कूलों में औचक निरीक्षण करें और यह देंखें कि स्कूलों में बच्चों को कार्यक्रम के अनुसार पढ़ाया जा रहा है या नही, और यदि नही पढ़ाया जा रहा है तो इसके पीछे क्या कारण है।

सभी स्कूलों में 28 जनवरी से यह प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। इसकी तैयारियों में बेसिक शिक्षा विभाग लगा हुआ है।

देवेश राय, खंड शिक्षा अधिकारी