-जिले के दो इंग्लिश मीडियम स्कूलों में होनी थी शिक्षकों की नियुक्ति

-रिटेन के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाए गए थे 50, शामिल हुए सिर्फ 23

ALLAHABAD: विज्ञापन घोषित हुआ तब बताया गया था कि अंग्रेजी मीडियम में रन करने वाले बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल ममफोर्डगंज के होंगे। रिटेन एग्जाम के समय बताया गया कि स्कूल कटरा और एलनगंज में होंगे। इंटरव्यू का समय आया तो ये स्कूल अंदावां और नैनी के बता दिए गए। बेसिक शिक्षा परिषद के इन मनमाने फैसले को आवेदकों ने करारा जवाब दिया। इंटरव्यू के लिए पहुंचे जरूर लेकिन, फेस किए बिना ही लौट गए। सहायक टीचर्स के लिए तो जितने पहुंचे सबको सेलेक्ट करना मजबूरी हो गई।

पहले चरण में 9ब् बाहर

इंग्लिश मीडियम स्कूलों में टीचर्स व प्रिंसिपल के पदों पर तैनाती के लिए कुल क्भ्9 टीचर्स ने अप्लाई किया था। क्भ् टीचर्स रिटेन में ही शामिल ही नहीं हुए। रिटेन परीक्षा के रिजल्ट आया तो 9ब् टीचर्स डिसक्वालीफाई हो गए। वैसे विभाग ने क्वालीफाई करने वालों की न तो मेरिट लिस्ट जारी की और न ही यह बताया कि किसे कितने अंक मिले। बीएसए कहते हैं कि इंटरव्यू के लिए भ्0 फीसदी से अधिक अंक पाने वालों को ही बुलाया गया था। इसमें फ्8 असिस्टेंट टीचर और क्ख् हेड मास्टर पोस्ट के आवेदक थे।

क्रेज नहीं या मूक विरोध

इंटरव्यू के लिए कॉल किए गए कुछ पचास अध्यापकों में से ज्यादातर सर्व शिक्षा अभियान के दफ्तर ममफोर्डगंज पहुंचे। उनका तीन हेड मास्टर व क्ख् सहायक टीचर्स पदों पर सलेक्शन होना था। यहां टीचर्स को पता चला कि स्कूल फिर से बदल दिए गए हैं तो उन्होंने लौट लेने में ही भलाई समझी। सिर्फ क्8 ने असिस्टेंट टीचर के लिए इंटरव्यू फेस किया। हेड मास्टर के क्ख् में से नौ आवेदक पहुंचे। लेकिन, इंटरव्यू पैनल को सिर्फ पांच ने फेस किया। इंटरव्यू फेस न करने वाले टीचर्स स्कूलों को बार-बार बदले जाने से बेहद खफा थे। माना जा रहा है कि मनमाने फैसले का विरोध उन्होंने इंटरव्यू छोड़कर जता दिया है।

आवश्यकता के अनुरूप क्भ् टीचर्स का सलेक्शन सहायक टीचर्स व हेड मास्टर के पदों पर कर लिया गया है। अंग्रेजी मीडियम के स्कूल नए सत्र से संचालित होंगे।

राज कुमार

बीएसए, इलाहाबाद