- ढोलक-झाल के साथ गाए होली गीत, नाचे, गाए, झूमे लोग

- एक-दूसरे से मिलकर व सोशल साइट्स पर दी शुभकामना

gorakhpur@inext.co.in:

जिले में शहर से लेकर गांव तक होली हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। गुरुवार को सुबह घरों में तरह-तरह के पकवान बने। लोगों ने एक-दूसरे पर रंग डालकर होली खेली। शाम में परिचितों के घर पहुंचकर अबीर लगाकर बधाई दी। कॉल के साथ ही सोशल साइट्स का यूज कर भी लोगों ने एक-दूसरे को होली की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान गांव की मंडली के लोगों ने सबके घर पहुंचकर होली गीत गाए। घर वालों ने उनपर रंग डाले। देर शाम तक होली के रंगों से लोग सराबोर होते रहे। इस दौरान शांति बनाए रखने के लिए पुलिस चौकस रही। हालांकि कई जगहों पर गोलीबारी, चाकूबारी, मारपीट की घटनाओं से रंग में भंग भी पड़ा।

कुर्ताफाड़ होली से परेशानी

पिपराइच क्षेत्र में परंपरागत होली फीकी रही। वहीं होली के नए रूप ने लोगों को परेशान किया। युवाओं की टोली ने कुर्ता फाड़ होली खोली। इस दौरान युवकों ने एक-दूसरे के कपड़े फाड़ डाले और उसे बिजली के खंभों पर फेंक दिया। इस दौरान हादसे की आशंका से लोग सहमे रहे। वहीं परंपरा के मुताबिक लोगों ने अबीर गुलाल लगाकर एक-दूसरे को होली की बधाई दी। फागुन के गीतों पर लोग झूमे। रामलीला कमेटी की ओर से भगवान नरसिंह की शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान सुरक्षा के इंतजाम किये गए थे। नगर में मुस्लिम इमाम चौक पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। थानाध्यक्ष अजय कुमार ओझा ने शांति में सहयोग के लिए लोगों का आभार जताया।

गुरुवार, फीका रहा बाजार

पीपीगंज क्षेत्र में होली शांतिपूर्ण तरीके से मनाई गई। गुरुवार को होली पड़ने के कारण बाजार में सन्नाटा रहा। आम तौर पर होली के दिन मीट-मुर्गा की दुकानों पर लाइन लगी रहती है और इसका दाम भी बढ़ जाता है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं रहा। गुरुवार को मीट नहीं खाने की मान्यता के कारण लोगों ने इससे परहेज किया। प्रशासन की सख्ती के कारण फूहड़ गीतों से भी लोगों ने किनारा कर रखा था। इस दौरान फोन, मैसेज फेसबुक, वाट्सअप पर लोगों ने होली की शुभकामना दी।

अबीर लगाकर लिया आशीर्वाद

उरुवा क्षेत्र में भी होली की धूम रही। इस दौरान परंपरा के अनुसार छोटे बच्चों ने अपने बड़ों को अबीर लगाया। माता-पिता और बुजुर्गो के पैर पर अबीर रखकर आशीर्वाद लिया। बड़े लोगों ने बच्चों के माथे पर अबीर से टीका लगाया और उन्हें आशीर्वाद दिया। युवाओं ने टोली बनाकर गांव के घर-घर घूमकर होली खेली। शाम में टोली बनाकर फागुन के गीत गाए।

गले मिलकर मिटाए मतभेद

गोला क्षेत्र के बनवारपार व गोपालपुर में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाया और आपसी मतभेद भुलाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम के आयोजक भाजपा नेता लक्ष्मीशंकर शुक्ल ने कहा कि होली आपसी भाईचारे और प्रेम सौहार्द का त्योहार है। इसे इसी रूप में मनाया जाना चाहिए। पूर्व जिला पंचायत सदस्य अशोक यादव, आशुतोष राही, रामचंद्र निषाद, कमलेश ओझा, देवेश सोनकर ने होली की बधाई दी। इस दौरान विनोद पांडेय, विपिन, ओम प्रकाश मिश्रा, घनश्याम मिश्र, ओम हरि मिश्रा, चैत्र बहादुर, कोदई शर्मा, चंद्रमणि शर्मा, बेगनाथ पांडेय, राजेंद्र मिश्र, ओम प्रकाश मौर्य, संजय मौर्य, रामानंद मिश्र, बैजनाथ, अनिल मिश्रा आदि मौजूद रहे।

बांसगांव में आम लोगों के साथ नेताओं, पुलिस, प्रशासन के लोगों ने भी होली मनाई। एसडीएम मोती लाल सिंह, सीओ राधेश्याम सिंह, थानाध्यक्ष श्यामलाल यादव, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि शिवाजी सिंह एडवोकेट, सभासद संजय कुमार सिंह, रघुवंश राय, प्रदीप सिंह, प्रियरंजन सिंह बाबू, कमलेन्द्र सिंह, हियुवा के मृत्युंजय सिंह, जिला योजना समिति के सदस्य मनोज सिंह, पूर्व जिला पंचायत सदस्य जितेन्द्र सिंह आदि कस्बे में घूमे और लोगों को होली की बधाई दी।