-इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आज से शुरू होगी शैक्षिक सत्र 2017-18 की प्रवेश परीक्षाएं

-आफलाइन और आनलाइन मोड में होगी परीक्षाएं, देश के आठ शहरों में आयोजन

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दाखिले की जंग शुरू हो गई है। ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन के बाद अब प्रवेश परीक्षा की बारी आ गई है। प्रवेश समिति ने 30 मई से शुरू होने वाली स्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। देश के विभिन्न हिस्सों में परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से चार-चार पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। जहां पहले दिन बीए और बीकॉम की प्रवेश परीक्षा होगी वहीं 31 मई को बीएससी होम साइंस, मैथ्स और बीएससी बायोलाजी के अलावा पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स बीएएलएलबी की भी प्रवेश परीक्षा होगी। इस बार ऑफलाइन के साथ ही बीए और बीकॉम प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन भी कराई जाएगी।

बीए और बीकॉम में शामिल होंगे 33124 अभ्यर्थी

पहले दिन बीए और बीकॉम की प्रवेश परीक्षा होगी। बीए की प्रवेश परीक्षा के लिए 23204 और बीकॉम में दाखिले के लिए 9920 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पहली पाली में सुबह नौ बजे से पूर्वान्ह 11.30 बजे तक बीए प्रवेश परीक्षा और दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से शाम 4.30 बजे तक बीकॉम प्रवेश परीक्षा होगी।

31 मई को 34512 आजमाएंगे किस्मत

दाखिले की प्रकिया के दूसरे दिन 31 मई को बीएससी मैथ्स, बायोलाजी व होम साइंस के अलावा बीएएलएलबी की प्रवेश परीक्षा भी होनी है। सबसे ज्यादा 22682 अभ्यर्थियों ने बीएससी मैथ्स के लिए आवेदन किया है। बीएससी बायोलाजी में 7224 और बीएससी होम साइंस प्रवेश परीक्षा के लिए 370 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

बीए प्रवेश परीक्षा का केन्द्र

आफलाइन : इलाहाबाद 25, बनारस पांच, गोरखपुर तीन, लखनऊ तीन, कानपुर दो, बरेली व दिल्ली में क्रमश: एक-एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

ऑनलाइन : इलाहाबाद आठ, कोलकता दो, बंगलुरु एक, दिल्ली एक, बनारस दो, गोरखपुर एक, लखनऊ एक और कानपुर में एक परीक्षा केन्द्र

बीकॉम प्रवेश परीक्षा का केन्द्र

आफलाइन : इलाहाबाद आठ, बनारस दो और गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर, बरेली, दिल्ली व बरेली में क्रमश: एक-एक परीक्षा केन्द्र

आनलाइन : इलाहाबाद में दो और कोलकता, बंगलुरु, दिल्ली, बनारस, गोरखपुर, लखनऊ व कानपुर में एक-एक परीक्षा केन्द्र

स्नातक प्रवेश परीक्षा की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। 30 मई को बीए और बीकॉम की प्रवेश परीक्षा होगी। अगले दिन बीएससी मैथ्स, बायोलाजी व होम साइंस के साथ बीएएलएलबी की प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। इसके लिए परीक्षा केन्द्रों पर चार-चार पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

प्रो। मनमोहन कृष्णा, निदेशक इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश समिति