बाहरी लोगों की एंट्री पर बैन समेत कैंपस में दलाल राज पर लगेगी रोक

कॉलेजों के कर्मचारियों को भी आईकार्ड दिखाकर ही मिलेगी कैंपस में एंट्री

Meerut। अब किसी भी बाहरी या कहें कि कॉलेजों के कर्मचारियों तक को भी बिना आईडीकार्ड कैंपस में एंट्री नहीं दी जाएगी। दरअसल, अब सीसीएसयू रजिस्ट्रार ने कैंपस में बाहरी लोगों की आवाजाही पर लगाम कसने व दलाल राज को खत्म करने के लिए कैंपस में नए सत्र से आईडी कार्ड के जरिए एंट्री की व्यवस्था को लागू कर दिया है। यूनिवर्सिटी का मानना है कि इससे कैंपस में एक अलग तरह की व्यवस्था कायम होगी।

कॉलेजों को निर्देश जारी

सीसीएसयू की तरफ से इस बाबत सभी कॉलेजों को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्देशों के मुताबिक सभी कॉलेज अपने यहां के कर्मचारियों के पहचान-पत्र बनाएं। इतना ही नहीं पहचान-पत्र में कॉलेज का नाम व कर्मचारी की पोस्ट के साथ उसकी फोटो अवश्य लगी होनी चाहिए। साथ ही ये भी कहा गया है कि कैंपस के मेन गेट पर आई कार्ड दिखाकर ही कर्मचारी को प्रवेश मिल सकेगा।

दलाल प्रथा पर लगेगी रोक

यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार के अनुसार कई बार देखने में आया है कि कॉलेजों के कर्मचारी बन कई बाहरी लोग कैंपस में प्रवेश करने के साथ ही गोपनीय विभाग, परीक्षा विभाग, उत्तर पुस्तिका विभाग आदि तक में प्रवेश कर जाते हैं। इतना ही नहीं इन विभागों में एंट्री कर ये बाहरी लोग अपनी सांठ-गांठ कर स्टूडेंट्स का काम कराने की एवज में कर्मचारियों को भी रूपयों का लालच देते हैं और स्टूडेंट्स से काम की एवज में वसूली करते हैं। मगर आईकार्ड बन जाने के बाद कैंपस में इस तरह के बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध लग जाएगा।

चोरी की घटनाएं भी होंगी बंद

दरअसल, यूनिवर्सिटी की मुताबिक बीते एक साल में 20 बाइक और 6 स्कूटी चोरी होने के मामले भी सामने आए हैं। बिना आईकार्ड के कैंपस में कुछ ऐसे लोग भी प्रवेश कर जाते हैं, जो वाहन चोरी की घटनाओं को अंजाम देते हैं। आईकार्ड अनिवार्य हो जाने से चोरी की घटनाओं पर भी लगाम लगेगी।

हिंसा पर भी लगेगी लगाम

यूनीवर्सिटी के मुताबिक कैंपस में एंट्री के लिए आईकार्ड का नियम लागू हो जाने के बाद यहां हिंसक घटनाओं पर भी पूरी तरह लगाम कसी जा सकेगी। दरअसल, आईकार्ड का नियम लागू हो जाने के बाद एंट्री गेट पर आईकार्ड की चेकिंग की जाएगी और आईकार्ड न दिखाने पर उसे गेट ही वापस भेज दिया जाएगा। इससे शरारती तत्व कैंपस में एंट्री नहीं ले पाएंगे।

कैंपस में एंट्री के लिए अब कॉलेजों से आने वाले कर्मचारियों या किसी भी बाहरी को आईकार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। इस तरह से एक तो कैंपस में बाहरी लोगों की एंट्री पूरी तरह बैन होगी साथ ही कैंपस में होने वाली हिंसा, चोरी और दलाली राज पर भी लगाम कस सकेगी।

धीरेंद्र कुमार वर्मा, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू