सुंदरीकरण कार्य कमेटी के अध्यक्ष अपर महाधिवक्ता ने दी हाईकोर्ट को जानकारी

आजाद पार्क में फ्री में आजाद घूमने के दिन अब नहीं रहेंगे। सरकार ने पर्यटकों के साथ ही शहरियों से भी प्रवेश शुल्क और यूजर चार्ज वसूल करने का फैसला लिया है। यह जानकारी कोर्ट में आजाद पार्क सुंदरीकरण कार्य कमेटी के अध्यक्ष अपर महाधिवक्ता ने हाईकोर्ट में दी है। शुल्क होगा कितना? इसे अभी डिस्क्लोज नहीं किया गया है।

इसी महीने पूरा होगा सुंदरीकरण

चीफ जस्टिस डा। डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस दिलीप गुप्ता की खंडपीठ के समक्ष पार्क में चल रहे कार्यो की प्रगति की समीक्षा के दौरान अपर महाधिवक्ता सीबी यादव ने बताया कि जागिंग ट्रैक, छह प्रवेश द्वार, वाटर बॉडी और दो नालों का निर्माण कार्य 30 नवंबर तक पूरा हो जाएगा। पार्क में सिक्योरिटी के पर्याप्त इंतेजामात किए जा रहे हैं। इसके लिए बाहर से भी सुरक्षा एजेंसी लगाने पर भी विचार किया जा रहा है। पार्क के रखरखाव एवं सफाई का जिम्मा भी बाहरी एजेंसी को दिया जाएगा। शौचालय के रखरखाव और सफाई की संस्था सुलभ से वार्ता चल रही है।

ताकि निकले मेंटेनेंस खर्च

यादव ने बताया कि गेट पर टिकट खिड़की का भी निर्माण किया जाएगा। यहां आने वालों से मामूली यूजर चार्ज व प्रवेश शुल्क लिया जाएगा, ताकि पार्क के रखरखाव में आने वाला खर्च निकाला जा सके। पार्क में अन्य सुंदरीकरण कार्य के लिए भी एजेंसियों से संपर्क किया गया है। म्यूजिक बैंड, इलेक्ट्रीफिकेशन आदि का कार्य चल रहा है। याची मधु सिंह की ओर से अधिवक्ता मीनाक्षी सिंह ने कोर्ट को सुरक्षा व्यवस्था और पार्किंग आदि मुद्दों पर अवगत कराया। याचिका पर अगली सुनवाई 16 दिसंबर को होगी।