- चेयरमैन व डायरेक्टर की अगुवाई में अचानक सीधे सिग्नेचर सिटी पहुंची टीम

- 12 सदस्यीय टीम की जांच से केडीए ऑफिसर्स में मची अफरातफरी

KANPUR: एनवॉयरमेंट क्लियरेंस के बगैर बन रही केडीए की सिग्नेचर सिटी की जांच करने के लिए थर्सडे को अचानक जांच टीम पहुंची। स्टेट एनवॉयरमेंट अप्रैजल कमेटी के चेयरमैन एसएन सिंह व डायरेक्टर एनवॉयरमेंट रूपेश कुमार की अगुवाई में आई 12 सदस्यीय जांच टीम 2.30 घंटे तक सिग्नेचर सिटी में रही। कानपुर जू से सटे बन रहे इस प्रोजेक्ट के निरीक्षण के साथ निर्माण कार्य के दौरान एनवॉयरमेंट को लेकर बरती गई सावधानियों की जानकारी भी दी। यह जांच टीम एनवॉयरमेंट क्लियरेंस को लेकर उच्च कमेटी को अपनी रिपोर्ट देगी।

550 करोड़ का प्रोजेक्ट, 6 महीने से बंद

विकास नगर रोड पर रोडवेज की जमीन पर केडीए सिग्नेचर सिटी बसा रहा है। केडीए इसमें रोडवेज इम्प्लाइज के लिए 84 फ्लैट बनाकर पहले ही उन्हें सौंप चुका है। इसके अलावा 1100 से अधिक टू व थ्री बीएचके फ्लैट, होटल, कामर्शियल काम्प्लेक्स, मॉडर्न बस डिपो भी प्रोजेक्ट में शामिल हैं, लेकिन एनवॉयरमेंट क्लियरेंस के बिना काम किए जाने को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में रिट दायर की थी। एनजीटी ने एनवॉयरमेंट क्लियरेंस न होने की वजह से प्रोजेक्ट में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी थी। सिग्नेचर सिटी में काम बन्द हुए 6 महीने से अधिक समय हो चुका है। हालांकि केडीए ने एनजीटी को सफाई दी थी कि प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले एनवॉयरमेंट क्लियरेंस को लेकर पूरा प्रॉसेज किया था। स्टेट एनवॉयरमेंट कमेटी के ऑब्जेक्शंस को भी दूर कर दिया गया था। पर क्लियरेंस मिलने से पहले ही कमेटी भंग हो गई थी। इस पर एनजीटी ने ने एनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री को मामले की सुनवाई का आदेश दिया।

अचानक जांच के लिए कमेटी पहुंची

अब इस मामले में स्टेट एनवॉयरमेंटल वॉयलेशन असेसमेंट कमेटी सुनवाई कर रही है। इस कड़ी में थर्सडे को कमेटी अचानक जांच के सीधे सिग्नेचर सिटी पहुंची। इस कमेटी में चेयरमैन व डायरेक्टर के अलावा डिप्टी डायरेक्टर देवेन्द्र प्रताप सिंह, मेंबर आरके दलेचा आदि थे। केडीए से सेक्रेटरी केपी सिंह, एसई एसके भटनागर, एक्सईएन आरके सिंह मौजूद रहे। सेक्रेटरी केपी सिंह ने बताया कि एनवॉयरमेंट क्लियरेंस के लिए केडीए ने अप्लाई कर रखा है। इसी वजह से टीम स्थलीय निरीक्षण को आई थी।

एट ए ग्लांस--सिग्नेचर सिटी

टोटल एरिया-- 17 एकड़

वन बीएचके फ्लैट (रोडवेज)-- 84

टू बीएचके फ्लैट-- 552

थ्री बीएचके फ्लैट-- 576

अदर- माडर्न बस डिपो, कामार्शियल कॉम्प्लेक्स, मल्टीप्लेक्स, होटल

प्रोजेक्ट कास्ट-- 550 करोड़