-डिप्टी सीएम ने की महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में दो दिवसीय पर्यावरण महाकुंभ की शुरुआत

-पर्यावरण सुरक्षा की जिम्मेदारी को अपना समझने की दी नसीहत

पर्यावरण की सुरक्षा संकट में है तो उसके लिए जिम्मेदार हम हैं। ऐसे में उसकी सुरक्षा की पहल भी हमें ही शुरू करनी होगी। यदि ऐसा नहीं हुआ तो फिर आने वाले दिनों में केदारनाथ जैसे प्रलय के लिए भी तैयार रहें। उक्त बातें महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में आयोजित दो दिवसीय पर्यावरण कुंभ के पहले दिन शनिवार को उद्घाटन सत्र में बतौर चीफ गेस्ट सूबे के डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहीं। प्रदूषण की भयावह स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि 15 साल के बच्चे को हार्ट अटैक आने लगा है और बचपन में चश्मा लग जा रहा है। अभी नहीं चेते तो फिर आने वाला समय और भयावह होगा। उपमुख्यमंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में चार विषयों पर आधारित कुंभ का आयोजन होगा। पर्यावरण संबंधी कुंभ का आयोजन यहां होने के बाद मातृ वंदन, युवा व नेत्र कुंभ का आयोजन किया जाएगा।

सामूहिक प्रयास से पर्यावरण सुरक्षा

पर्यावरण कुंभ में बिहार के गवर्नर लालजी टंडन ने कहा कि गंगा में अस्थियां बहाई जा रही हैं। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हमें सामूहिक प्रयास करना होगा। इससे समस्याएं खुद खत्म हो जाएंगी। पर्यावरण कुंभ के वैचारिक सत्र के दौरान मंच पर स्पेशल गेस्ट प्रदेश के राज्यमंत्री डॉ। नीलकंठ तिवारी, मुख्य वक्ता आरएसएस के सुरेश सोनी, विज्ञान भारती के संगठन मंत्री जयंत सहत्रबुद्धे ने विचार व्यक्त किए। स्वागत वीसी प्रो। टीएन सिंह व थैंक्स रजिस्ट्रार डॉ। एसएल मौर्य ने दिया।

अराजकता का रहा माहौल

विद्यापीठ में आयोजित पर्यावरण कुंभ अराजकता की भेंट चढ़ गया। डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा के पंडाल से विदा होते ही हास्टलर्स ने प्रतिभागियों की पिटाई शुरू कर दी। प्रदर्शनी अवलोकन के दौरान लड़कियों पर छींटाकशी का विरोध करने पर हास्टलर्स ने दो स्टूडेंट्स को खेल मैदान में दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। इस दौरान में सैकड़ों पुलिसकर्मी भी मौजूद रहे लेकिन किसी ने उन्हें बचाने की कोशिश नहीं की। जबकि पूर्व में ही चीफ प्रॉक्टर डॉ। शंभूनाथ उपाध्याय ने उन हॉस्टलर्स को खेल मैदान से निकल जाने की चेतावनी भी दी थी। पर्यावरण के बीच बिगड़े माहौल को संभालने के लिए पुलिस ने कड़ा रूख जरूर अपनाया लेकिन यूनिवर्सिटी छात्रों के आगे उनकी एक नहीं चली।