-नगर निगम का ईपी रेशियो सिर्फ 3 परसेंट ही हो सका कम

-डीएम ने 24 घंटे में सभी पोलिंग सेंटर्स के निरीक्षण का दिया आदेश

BAREILLY: वोटर लिस्ट फाइनल करने के लिए इलेक्शन डिपार्टमेंट ने इलेक्टोरल पॉपुलेशन 'ईपी' रेशियो का गणित खेला, लेकिन इसमें भी नाकाम ही साबित हुए। काफी जोड़-घटाने के बाद सिर्फ नगर निगम का ईपी रेशियो 3 परसेंट ही कम हो सका, लेकिन अभी तक वोटर लिस्ट को सही करने का काम जारी है। वहीं दूसरी ओर इलेक्शन की तैयारियां तेज हो गई हैं। डीएम आर विक्रम सिंह ने सैटरडे को चुनाव की तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में प्रभारी अधिकारियों की मीटिंग की। डीएम ने एसडीएम और सीओ को 24 घंटे में पोलिंग सेंटर्स व रूट का निरीक्षण करने के ि1नर्देश दिए।

इधर-उधर किए गए वोट

शांति विहार, रहपुरा चौधरी समेत 67 वार्डो में ईपी रेशियो में गड़बड़ी थी। शांति विहार में 125 परसेंट और रहपुरा चौधरी में 100 परसेंट से अधिक ईपी रेशियो था। इसके अलावा 57 वार्ड में ईपी रेशियो 70 परसेंट से ही अधिक था। नगर निगम का टोटल ईपी रेशियो 76 परसेंट तक पहुंचा था। पांच दिन की मशक्कत के बाद इसे 73 परसेंट पर लाया गया है जबकि आयोग ने सिर्फ 70 परसेंट तक ही ईपी रेशियो का मानक रखा है। जिन वार्डो में जनसंख्या से अधिक वोटर हो रहे थे उनके वोटर्स को आसपास के वार्डो में शिफ्ट किया गया है।

बिना गड़बड़ी के हो चुनाव

मीटिंग में इलेक्शन में कर्मचारियों की ड्यूटी, पोलिंग सेंटर की व्यवस्थाएं, रूट चार्ट, पोलिंग पार्टियों की रवानी, वीडियोग्राफी, वेबकॉस्टिंग व अन्य के संबंध में चर्चा हुई। डीएम ने कहा कि चुनाव कार्य बिना गड़बड़ी के समय से हो। एसडीएम और सीओ संवेदनशील बूथ चिन्हित कर लें। उन्होंने डीआईओएस और बीएसए को 29 अक्टूबर यानी संडे को नगरीय एरिया के सभी स्कूलों को ओपन कराने के निर्देश दिए। 10 प्रतिशत पोलिंग सेंटर्स की वेबकॉस्टिंग की जाएगी।

यहां होगा नॉमिनेशन

नगर निगम के मेयर कैंडिडेट का नॉमिनेशन कलेक्ट्रेट में होगा। इसके अलावा पार्षद अर्बन हॉट में नॉमिनेशन करा सकेंगे। सदर तहसील की सभी नगर पंचायतों के अध्यक्ष व मेंबर अर्बन हॉट में नॉमिनेशन कराएंगे। नॉमिनेशन प्रोसेस 4 नवंबर से 10 नवंबर तक होगा।

वोटर लिस्ट से 20 हजार मृतक बाहर

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ: नगर निकाय चुनाव से पहले वोटर लिस्ट से 20 हजार मृतकों के नाम काट दिए गए है। ईपी रेशियो के मुताबिक वोटर लिस्ट फाइनल करने के दौरान 22 हजार फर्जी वोटर्स के नाम हटाए गए हैं। इनमें से अधिकांश की मौत हो चुकी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने नगर निकाय चुनाव की वोटर लिस्ट में मृतकों के नाम होने की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी।