aditya.jha@inext.co.in

PATNA : पटनाइट्स के लिए खुशखबरी है. अब पाटलिपुत्रा जंक्शन पर एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी. इसके लिए प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर लगाए जाएंगे. एस्केलेटर लगने से जहां एक तरफ लोगों को सीढि़यां नहीं चढ़नी पड़ेंगी तो दूसरी तरफ मरीज और बुजुर्ग लोगों को सहूलियत होगी. एनआईटी पटना ने इसका नक्शा तैयार कर लिया है. दोनों एस्केलेटर अगल-बगल में लगेंगे. एक चढ़ने के लिए तो एक उतरने के लिए.

डेढ़ करोड़ रुपए होंगे खर्च

दानापुर रेल डिवीजन के अंतर्गत आने वाले पाटलिपुत्रा जंक्शन पर यात्री सुविधा को बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड ने प्लेटफॉर्म नंबर एक पर दो एस्केलेटर लगाने का निर्णय लिया है. दोनों एस्केलेटर को लगाने में लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की लागत आएगी.

एनआईटी ने डिजाइन किया मैप

पाटलिपुत्रा जंक्शन पर लगने वाले एस्केलेटर के लिए पूरा मैप नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), पटना ने डिजाइन किया है. बताते चले कि यात्रियों द्वारा एस्केलेटर के लिए पिछले कई दिनों से मांग की जा रही थी. यात्रियों की समस्या को समझते हुए दानापुर डिवीजन ने एस्केलेट लगवाने के लिए अनुशंसा किया था जिसे रेलवे बोर्ड ने स्वीकृत कर लिया है. इसके लिए जल्द ही काम शुरू किया जाएगा.

जल्द शुरू होगा काम

रेलवे के आला अधिकारियों की माने तो पाटलिपुत्रा जंक्शन पर लगने वाले दो एस्केलेटर को लेकर जल्द ही काम शुरू होगा. एनआईटी, पटना की टीम की निगरानी में ही जंक्शन पर दोनों एस्केलेटर लगाए जाएंगे.