1303 प्राइमरी स्कूलों प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए मिलेंगे दो-दो हजार रुपए

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने राज्य के 24478 स्कूलों के लिए रखा 4.89 करोड़

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म : राज्य का शिक्षा विभाग विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से सरकारी स्कूलों के बच्चों की भाषा सुधारने का काम करेगा। इसके तहत विद्यालय व अंतर विद्यालय स्तर पर भाषा से संबंधित निबंध, श्रुतिलेखन, सुलेख, क्विज, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए पूर्वी सिंहभूम के 1303 स्कूलों को दो-दो हजार रुपये दिए जाएंगे.परिषद के प्रशासी पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा ने दिसंबर के अंत तक तीनों कार्यक्रम अनिवार्य रूप से पूरा करने का भी निर्देश जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिया है।

राशि की मिली स्वीकृति

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने राज्य के 24478 प्राथमिक विद्यालयों के लिए 4.89 करोड़ रुपये सभी जिलों के लिए जारी करते हुए स्कूलों में प्रतियोगिताएं आयोजित करने का निर्देश दिया है। केंद्र ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए इस राशि की स्वीकृति दी है।

स्कूल की दीवारों पर होगी पेटिंग

परिषद ने इन स्कूलों की दीवारों में बाल सुलभ तथा गणित एवं विज्ञान से संबंधित चित्रकारी के लिए भी प्रति स्कूल 1,365 रुपये जारी किए हैं। वहीं, गणित एवं विज्ञान के शिक्षण हेतु आवश्यक सामग्री क्रय के लिए भी प्रति स्कूल 840 रुपये जिलों को भेजे गए हैं। इन दोनों कार्यक्रम के लिए क्रमश: 3.34 करोड़ तथा 1.22 करोड़ रुपये जिलों को जारी किए गए हैं।