दलित व गुर्जरों में हुआ खूनी संघर्ष, 20 से ज्यादा लोग हुए चोटिल

लाठी-डंडों से किया एक-दूसरे पर हमला, एक व्यक्ति को लगी गोली

Meerut। जिले में एक बार फिर गुर्जर व दलितों में खूनी संघर्ष छिड़ गया। जिसके चलते फायरिंग, पथराव व आगजनी का प्रयास किया गया। इसमें एक व्यक्ति भी गोली लगने से घायल हो गया तो कई लोग गंभीर रूप से चोटिल भी हो गए। मौके पर पहुंची कई थानों की पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लिया। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। परतापुर थाने में जातीय हिंसा का मामला दर्ज किया करने के साथ ही गांव में फोर्स को तैनात किया गया।

यह है मामला

मामला मंगलवार देर रात साढ़े नौ बजे के आसपास का है। परतापुर के रिठानी स्थित गुर्जर चौक मोहल्ले में गजेंद्र अपने परिवार के साथ रहता है। वहीं पर दलित समुदाय का टिवक्कल भी रहता है। आरोप है कि किसी बात को लेकर दोनों पक्षों में आपसी कहासुनी हो गई। इसके बाद देखते ही देखते गुर्जर समुदाय के लोग एकत्रित हो गए। उन्होंने दलितों के घरों पर हमला बोल दिया। इसके बाद दलित भी एकत्रित हो गए और दोनों पक्षों में जमकर फायरिंग, पथराव व लाठी-डंडे चले। कुछ दलितों के घरों को जलाने का भी प्रयास किया गया। जिसके चलते दोनों पक्षों की तरफ से 15 से 20 लोग चोटिल हो गए। मौके पर पहुंचे एसपी सिटी रणविजय सिंह समेत चार थानों की फोर्स ने घटनास्थल का जायजा लिया। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। रिठानी में पीएसी व कई थानों की फोर्स तैनात की गई।

जरा सी बात पर बवाल

सीओ ब्रह्मपुरी हरिमोहन सिंह का कहना है कि झगड़े की वजह अभी सामने नहीं आई है। हालांकि शुरुआती जांच में पता चला है कि मामूली सी बात पर दोनों पक्षों में झगड़ा शुरू हुआ था।

पहले भी हुई जातीय हिंसा

रिठानी में चार महीने पहले भी जातिय हिंसा हो चुकी है। जिसमें कई लोग चोटिल हो गए थे। जांच के बाद करीब 15 लोगों के खिलाफ मुकदमें दर्ज हुए थे। जिसकी वजह से गांव में पिछले कई दिनों तक पुलिस बल भी तैनात किया गया था।

घर घुसकर हमला

दलित समुदाय ने आरोप लगाया है कि गुर्जरों ने दलितों के घरों में घुसकर हमला किया। वहीं, गुर्जर समुदाय ने आरोप लगाया है कि दलितों ने उनके घर पर जमकर पथराव और फायरिंग की।

बच्चों को भी नहीं बक्शा

दलित और गुर्जर दोनों पक्षों के झगड़े के दौरान बवालियों ने बच्चों को भी नहीं बख्शा। कई बच्चों के शरीर पर भी गंभीर चोटे आई हैं। दोनों पक्षों ने दूसरे पक्ष के कई बच्चों के शरीर पर काटा भी है।

शहर की फिजा और माहौल बिगाड़ने वालो को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। मामले की जांच शुरू हो गई है और इसमें शामिल पाए गए आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अखिलेश कुमार, एसएसपी