- बुद्ध एयरलाइंस उपलब्ध करा रहा हिमालय को देखने का मौक

- माउंटेन फ्लाइट के जरिये मिलेगा एजुकेशन के साथ रोमांच का मजा

varanasi@inext.co.in

VARANASI : क्या आप एजुकेशनल टूर की तैयारी कर रहे हैं? अगर उसमें एडवेंचर का भी लुत्फ मिले तो कैसा रहेगा? यह तो तय है कि आप इनकार नहीं कर पाएंगे। तो फिर देर किस बात की? तैयार कर लीजिए अपना बैग और हिमालय देखने के लिए निकल जाइए। क्योंकि आपके एजुकेशन के साथ एडवेंचरस टूर करने के सपने को साकार करने को तैयार है बुद्धा एयरलाइंस। जो आपको हिमालय को नजदीक से देखने का मौका देगी। साथ ही इसके बारे में जानकारी देने का भी इंतजाम करेगी।

काशी से काठमांडू का सफर

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को नजदीक से देखने का सपना ढेरों लोगों का होता है। इनमें से कुछ ही किस्मत वाले होते हैं जो चढ़ाई करते हुए माउंट एवरेस्ट तक पहुंचते हैं। लेकिन अपनी इच्छा पूरी करने के लिए उन्हें लाखों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। माउंट एवरेस्ट को नजदीक से देखने का एक और तरीका है माउंटेन फ्लाइट। पिछले एक दशक से अधिक समय से बुद्ध एयरलाइंस माउंटेन फ्लाइट के जरिये लोगों को न सिर्फ माउंट एवरेस्ट बल्कि हिमालय के अन्य बड़े हिस्से का एडवेंचरस टूर करा रही है। पिछले कुछ सालों से विमान सेवा के जरिये काठमांडू को काशी से जोड़ने वाली एयरलाइंस ने बनारस के लोगों को हिमालय दिखाने का विशेष इंतजाम किया है। यह एयरलाइंस अपनी रूटीन फ्लाइट से पैसेंजर्स को बनारस से काठमांडू लेकर जाएगी। इसके बाद माउंटेन फ्लाइट से हिमालय दर्शन कराएगी।

एक घंटे तक अद्भुत नजारा

बुद्ध एयरलाइंस एजुकेशनल और एडवेंचरस टूर एक घंटे का होता है। माउंट फ्लाइट के लिए सुटेबल एक छोटे प्लेन में सवार होकर इसमें हिमालय के बड़े हिस्से को देखने का मिलता है। माउंट एवरेस्ट से लगायत कंचनजंघा और गौरी शंकर समेत व‌र्ल्ड फेमस अन्य ढेरों उंची चोटियों बिल्कुल नजदीक नजर आती हैं। साथ ही प्लेन में मौजूद पहाड़ों के बारे में विशेष जानकारी रखने वाले क्रू मेम्बर्स पूरी उड़ान के दौरान हर चोटी के बारे में बताते हैं। उड़ान के दौरान ही पहाड़ों के नक्शे और उनकी हाइट आदि की जानकारी वाले मैटेरियल उपलब्ध कराए जाते हैं। एयरलाइंस की ओर से इंडीविजुअल, फैमिली के साथ ग्रुप की बुकिंग की जा रही है। एजुकेशनल टूर करने वाले ग्रुप को विशेष सुविधा दी जा रही है।

माउंटेन फ्लाइट बेहद डिमांडिंग है। इसमें हिमालय को नजदीक से देखने का मौका मिलता है। यह टूर एजुकेशनल के साथ एडवेंचरस भी होता है। बनारस से भी बड़ी संख्या में लोग हिमालय देखने आ रहे हैं। उन्हें एयरलाइंस की ओर से सुविधा प्रदान की जा रही है।

वीरेन्द्र बहादुर बस्नेत

एमडी, बुद्ध एयरलाइंस