मूल्यांकन के दौरान गड़बडि़यों पर लगाम लगाने के लिए बोर्ड ने उठाया कदम

-सूबे में बनने वाले सभी मूल्यांकन केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की शुरू हुई कवायद

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सीसीटीवी कैमरा लगाकर बोर्ड परीक्षा में नकल की कवायद कम करने के बाद अब यूपी बोर्ड मूल्यांकन पर भी तीसरी आंख का पहरा बैठाने की तैयारी में है. मूल्यांकन केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कराने की तैयारी बोर्ड ने शुरू कर दी है. ताकि मूल्यांकन के दौरान सामने आने वाली कमियों और गलतियों पर अंकुश लगाया जा सके. इस संबंध में बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि सीसीटीव लगाने मूल्यांकन के कार्यो की मॉनिटरिंग आसान होगी.

मूल्यांकन में आती थीं गड़बडि़यां

हर साल बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं जांचने के दौरान कई गड़बडि़यां आती थीं. खासतौर पर कई बार मूल्यांकन के लिए तैनात परीक्षक अपने स्थान पर किसी दूसरे व्यक्ति से मूल्यांकन कार्य करा लेते थे. इतना ही नहीं मूल्यांकन के दौरान कई बार कुछ कॉपियों से नकद रुपए मिलने की बात भी सामने आती थी. इसके साथ ही मूल्यांकन के लिए बने मानकों के विपरीत परीक्षक बड़ी संख्या में कॉपियों का मूल्यंाकन करते थे. इससे मूल्यांकन कार्य के सही तरीके से पूर्ण होने को लेकर संशय बना रहता था. ऐसे में मूल्यांकन कार्यो में पारदर्शिता बनाने के लिए इस बार बोर्ड की ओर से सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था लागू की जा रही है.

मूल्यांकन कार्य के दौरान भी सीसीटीवी कैमरा लगाने की व्यवस्था पर बोर्ड कार्य कर रहा है. जिससे पारदर्शिता बनायी जा सके और मूल्यांकन के दौरान कुछ स्थानों पर मिलने वाली गड़बडि़यों को रोका जा सके.

-नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड