- छात्रनेता के साथ तीन नामजद और पांच अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज

- एनएसएस वालंटियर्स के साथ छेड़खानी का आरोप

GORAKHPUR : गोरखपुर यूनिवर्सिटी में सैटर्डे को हुई छेड़खानी की घटना के बाद मामला गर्म होने लगा है। कौमी एकता सप्ताह के दौरान एक बार फिर मनबढ़ छात्रनेता दुस्साहस दिखाते हुए एनएसएस ऑफिस पहुंच कर हंगामा करने लगा। इस पर वहां मौजूद स्टूडेंट्स ने उसे दौड़ाया, लेकिन वह फरार भाग गया। इसके बाद वालंटियर्स यूनिवर्सिटी गेट पर ही उसकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। वालंटियर्स के तेवर देखकर पुलिस ने भी सख्ती दिखाई और कुछ ही घंटों में उन्होंने आरोपी को पकड़ लिया। पुलिस ने इस मामले में वालंटियर्स की तहरीर पर छात्रनेता सहित चार के खिलाफ नामजद और पांच अज्ञातों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

मार्निग में फिर पहुंच गया छात्रनेता

गोरखपुर यूनिवर्सिटी के एनएसएस वालंटियर्स की मानें तो मार्निग में वहां कौमी एकता का प्रोग्राम चल रहा था। इस दौरान छात्रनेता अमर सिंह पासवान वहां पर फिर से आ गया और हंगामा करने लगा। इस पर वालंटियर्स ने उन्हें दौड़ा लिया, जिसके बाद वह गेट की ओर भागने लगा। वालंटियर्स ने गेट बंद करने के लिए चिल्लाया, लेकिन तब तक वह वहां से फरार हो चुका था। अमर के फरार होने के बाद एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ। अजय कुमार शुक्ला ने इसकी सूचना चीफ प्रॉक्टर ओपी पांडेय और संबंधित थाने को दी।

प्रदर्शन पर बैठ गए वालंटियर्स

यूनिवर्सिटी में हंगामा कर फरार होने से वालंटियर्स काफी नाराज दिखे। रात में तहरीर दिए जाने के बाद भी गिरफ्तारी न होने से नाराज वालंटियर्स अमर की गिरफ्तारी की मांग को लेकर यूनिवर्सिटी गेट पर बैठ गए। वह जिद करने लगे कि जब तक वह पकड़ा नहीं जाता, तब तक वह धरने पर ही बैठे रहेंगे। मामले की सूचना मिलने पर यूनिवर्सिटी चौकी इंचार्ज के साथ ही कैंट थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और अमर पासवान की तलाश में जुट गई।

हॉस्टल से हुआ गिरफ्तार

बवाल करने के बाद छात्रनेता यूनिवर्सिटी से सीधे हॉस्टल की ओर भाग निकला। पुलिस ने हॉस्टल में उसकी तलाश की तो वहां से वह पकड़ा गया। वहां से उसे सीधे कैंट थाने ले जाया गया। गिरफ्तारी की सूचना जब एनएसएस वालंटियर्स को दी गई, तो वह उसे देखने की डिमांड करने लगे। इस पर कैंट प्रभारी ने किन्हीं दो वालंटियर्स को थाने जाकर उसे देखने के लिए कहा, लेकिन वह सभी जाकर देखने की जिद करने लगे, हालांकि कोई भी कैंट थाने नहीं गया। इसके बाद यूनिवर्सिटी चौकी प्रभारी को तहरीर सौंप कर आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

दर्ज हो गया मुकदमा

वालंटियर्स की सामूहिक तहरीर पर अमर सिंह पासवान के साथ तीन अन्य स्टूडेंट्स के खिलाफ नामजद और भ् अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। इन सभी के खिलाफ आईपीसी की धारा क्ब्फ्, फ्भ्ब्, भ्0म् और भ्0ब् के तहत केस दर्ज किया गया है। जांच के बाद इस मामले कोई कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है।

सपोर्ट में आए हॉस्टलर्स

मामले की सूचना मिलने के बाद गोरखपुर यूनिवर्सिटी के हॉस्टलर्स भी अमर सिंह पासवान के सपोर्ट में आ गए। वह भी यूनिवर्सिटी गेट पर प्रदर्शन करने लगे और यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के खिलाफ नारे बाजी करने लगे। हॉस्टलर्स का कहना था कि यूनिवर्सिटी और पुलिस एक पक्षीय कार्रवाई न करे, क्योंकि अमर सिंह पासवान स्टूडेंट्स के साथ हमेशा ही खड़ा रहता है। अगर आरोप सिद्ध होता है, तो उसके बाद ही कोई कार्रवाई की जाए। वहीं इस मामले में एक अन्य नामजद आरोपी के भाई ने भी यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के रवैये पर सवाल उठाया है। उसका कहना है कि जो वालंटियर यूनिवर्सिटी के लिए हर वक्त खड़ा रहता है, आखिर एक दिन में यूनिवर्सिटी के ऑपोजिट कैसे जा सकता है और वह कैसे आरोपी हो सकता है।

वीसी भी मौके पर पहुंचे

मामले की सूचना मिलने के बाद यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। अशोक कुमार और एग्जामिनेशन कंट्रोलर अखिलेश पाल भी मौके पर पहुंचे। वालंटियर्स ने उनसे सिक्योरिटी व्यवस्था को और कड़ा करने की डिमांड की, साथ ही उन्हें जल्द से जल्द सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए भी कहा, जिससे कि उनकी सिक्योरिटी और बेहतर हो सके। उन्होंने यह भी बताया कि यूनिवर्सिटी कैंपस में अराजक लड़कियों को परेशान कर रहे हैं। इस पर वीसी ने उन्हें वालंटियर्स को आश्वासन देकर घर जाने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी के ऑर्डर भी दिए जा चुके हैं, वहीं कमिश्नर और सीओ कैंट से भी इस मामले में बात हो चुकी है। वहीं अब कैंपस में रेग्युलर अपाचे की गश्त भी होगी।