-संडे को ओएनजीसी के एएमएन घोष ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ लोक सम्मान

-मुख्यमंत्री हरीश रावत, पर्यटन मंत्री दिनेश धनै के हाथों प्रदान किया गया सम्मान

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : दैनिक जागरण 'उत्तराखंड स्वरोत्सव ख्0क्ब्' में राज्य की कला संस्कृति के संव‌र्द्धन व संरक्षण के लिए हमेशा आगे रहे रहने वाले राज्य के प्रसिद्ध क्ख् लोक गायकों व गायिकाओं को सम्मानित किया गया। दैनिक जागरण की पहल पर आयोजित हुए लोक महोत्सव में मुख्यमंत्री हरीश रावत, पर्यटन मंत्री दिनेश धनै के हाथों इन सभी कलाकारों को सम्मान दिया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दैनिक जागरण का आभार जताते हुए सम्मानित कलाकारों को बधाई दी। कामना की कि उनकी सुरीली आवाज से ऐसे ही राज्य की लोक कला को बढ़ावा मिले। उन्होंने लोक उत्सव में पहुंचे युवाओं का भी आभार जताया, जो अपनी कला संस्कृति को सुनने के लिए लोक उत्सव में पहुंचे।

कलाकारों ने जताया आभार

संडे शाम ओएनजीसी का एएमएन घोष ऑडिटोरियम दर्शकों से ठसाठस हो गया था। अपने लोक प्रिय लोक गायक व गायिकाओं को सुनने व उनके सम्मान को देखने के लिए ओएनजीसी ऑडिटोरियम में इतनी भीड़ जमा हो गई कि यहां पहुंचे लोगों को अंदर जाने का लंबी कतार में इंतजार करना पड़ा। ठीक शाम सात बजे शुरू हुआ लोक गायन में अपना अमूल्य योगदान देने वाले लोक गायक व गायिकाओं का सम्मान। शुरुआत राज्य के प्रसिद्ध लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी से हुई। जिन्हें मुख्यमंत्री हरीश रावत के हाथों शॉल ओढ़कर सम्मानित करने के साथ ही प्रशस्ति पत्र व नगद राशि प्रदान की गई।

किया गया सम्मानित

इस दौरान खचाखच भरे ऑडिटोरियम में तालियां गूंज पड़ी। इसके बाद लोक कलाकारों को सम्मानित करने का सिलसिला जारी रहा। उसके बाद लोक गायक चंद्र सिंह राही, जागर सम्राट प्रीतम भर्तवाण को सम्मानित किया गया। हालांकि प्रीतम भर्तवाण नहीं पहुंच पाए, लेकिन उनके बदले में उनकी पत्‍‌नी रशमा भर्तवाण ने सम्मान ग्रहण किया। उसके बाद महिला जागर गायिका बसंती बिष्ट, संगीता ढौंढियाल, कुमाऊं के लोक गायक हीरा सिंह राणा, उत्तराखंड की स्वर कोकिला मीना राणा, संतोष खेतवाल व जौनसार के युवा कलाकार सुरेंद्र राणा को सम्मानित किया गया। कुमाऊंनी लोक गायक बिशन हरियाला उपस्थित न हो पाने के कारण उनका सम्मान हीरा सिंह राणा की पत्नी ने ग्रहण किया। लोक गायक मंगलेश डंगवाल उपस्थित नहीं हो पाए। जौनसार की नवोदित कलाकार प्रियंका नेगी मौजूद न होने के कारण उनके पिता इंद्र सिंह ने सम्मान प्राप्त किया। इस मौके पर दैनिक जागरण के जीएम अनुराग गुप्ता, दैनिक जागरण के संपादक कुशल कोठियाल, नवादा हाइट्स के चेयरमैन अंजुल खान, एसजीआरआर से जीएस राणा के अलावा सहयोगियों के तौर पर सिडकुल, एमडीडीए, बलूनी क्लासेज, बद्री-केदार मंदिर समिति के कई गणमान्य मौजूद थे।

शानदार लोक गीतों की प्रस्तुतियां हुई

राज्य के क्ख् लोक कलाकारों के सम्मान के बाद सिलसिला शुरु हुआ लोक कलाकारों की शानदार प्रस्तुतियां का। एक के बाद एक-एक करके सभी लोक गायक व गायिकाओं ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। इस मौके पर बकायदा खुद मुख्यमंत्री हरीश रावत व पर्यटन मंत्री दिनेश धनै भी संगीत संध्या में मंच पर डटे रहे। शुरुआत महिला जागर गायिका बसंती बिष्ट से नंदा जागर से की। इसके बाद जौनसार के युवा कलाकार सुरेंद्र सिंह राणा, फिर संतोष खेतवाल, चंद्र सिंह राही, संगीता ढौंढियाल, नरेंद्र सिंह नेगी, हीरा सिंह राणा व मीना राणा ने अपनी प्रस्तुतियों के जरिए सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। ठसाठस भरे ऑडिटोरियम में जैसे ही नरेंद्र सिंह नेगी ने अपनी गीत की शुरुआत की। पूरा हॉल झूम गया और एक और, एक और की फरमाइश होने लगी।