-वार्न बेक्टर डिजीज पर विभाग सख्त, नहीं बरती जाएगी लापरवाही

-सीएमओ करेंगे जांच, लगेगा जुर्माना

एक्सक्लूसिव

पारुल सिंघल

मेरठ। मानसून के सीजन में अब आपको हर संडे ड्राई डे मनाना होगा। वार्न बेक्टर डिजीज से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जुलाई को डेंगू मंथ घोषित कर दिया गया है। वायरल बीमारियों से लोगों को बचाने और जागरूकता देने के उद्देश्य से विभाग ने यह कदम उठाया है। लापरवाही बरती जाने पर जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

ऐसा होगा ड्राई डे

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि संडे को सभी लोगों को अपने-अपने घरों में प्रत्येक रविवार को घर के समस्त वस्तुओ को धोकर साफ़ कर सुखाकर रखें। इसके अलावा सभी पानी के बर्तनों ,कूलर, टंकी, फ्रीज, गमले आदि को खाली करके सुखाएं। घरों के आसपास भी पानी एकत्रित ना होने दे।

मिला पानी तो होगा जुर्माना

आपका स्वास्थ्य आपके हाथ में है इसी तर्ज पर स्वास्थ्य विभाग इस बार वायरल बीमारियों को लेकर सतर्क और सख्त है। लोगों को घर और आसपास की सफाई कर स्वयं के स्वास्थ्य की रक्षा करनी होगी। अगर विभाग को कहीं भी पानी या गंदगी मिली तो विभाग इस पर नोटिस जारी करेगा। अगर फिर भी सुधार नहीं किया गया तो पांच हजार तक का जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

ऐसे करें बचाव

-मच्छरदानी का प्रयोग करे

-पानी की टंकी को ढक कर रखे

-इकट्ठे हुए पानी का निकलना संभव ना हो तो मिट्टी का तेल डाले।

-पूरी बाजू की शर्ट का उपयोग करे

-प्लास्टिक के कप या गिलास का प्रयोग बंद करे या उसे तोड़ कर फेंके।

वर्जन

बीमारियों से बचने के लिए हमने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। दो तीन दिन में सभी गाइडलाइंस को लागू कर दिया जाएगा। नोटिस देने के 24 घंटे बाद सफाई न रखने वालों को जुर्माना देना होगा।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

डेंगू ,चिकुनगुनिया ,मलेरिया से बचाव के लिए विभाग पूरी तरह तैयार है। रोजाना अलग-अलग जगहों पर जागरूकता कैंप लगाएं जा रहे है।

योगेश कुमार सारस्वत, जिला मलेरिया अधिकारी, मेरठ