1- फ्लिपकार्ट अपने इम्‍प्‍लॉइज को हायर एजुकेशन के लिए दो साल पूरा होने पर एक महीने से ज्‍यादा छुट्टी लेने की सुविधा देती है। ये छुट्टी इम्‍प्‍लॉइज फैमिली के साथ वक्‍त गुजारने के लिए भी ले सकते हैं। साथ ही पहले दिन कंपनी अपने इम्‍प्‍लॉइज को कार भेजकर ऑफिस बुलाती है और ग्रांड वेलकम भी होता है। फ्लिपकार्ट ज्‍वाइन करने वाले इम्‍प्‍लॉइज के साथ पहले दिन से फैमली जैसा रिश्‍ता बनाने की कोशिश शुरू हो जाती है। कंपनी की योजना इस साल 3 हजार फुल व पार्ट टाइम इम्‍प्‍लॉइज हायर करने की है। फिलहाल कंपनी में 30 हजार इम्‍प्‍लॉइज है, जिसमें कांट्रेक्‍ट वर्क करने वाले भी शामिल हैं।
सुविधाएं ऐसी कि हर भारतीय करना चाहे इन कंपनियों में काम

2- अमेजन भी अपने इम्‍प्‍लॉइज को बेहतर सैलरी पैकेज के साथ कई अन्‍य सुविधाएं भी देती है। हेल्‍थ इंश्‍योरेंस और फैमिली के साथ वक्‍त बिताने के छुट्टी देती है। साथ ही कंपनी अपने नए इम्‍प्‍लॉइज को स्‍टॉक भी ऑफर करते हैं। अमेजन डॉट कॉम भी दुनिया की एक सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 5 जुलाई, 1994 को जेफ बेजोस ने की थी। अमेजन का हेडक्‍वाटर वाशिंगटन में है। बेजोस ने इसकी शुरुआत नौकरी छोड़ने के बाद की थी। भारत में अमेजन को अंतिम क्‍वाटर में उम्‍मीद से ज्‍यादा रेवन्‍यू मिलाजिसका पूरा श्रेय कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस को जाता है। भारत में इसके करीब 10 हजार से ज्‍यादा इम्‍प्‍लॉइज हैं।
सुविधाएं ऐसी कि हर भारतीय करना चाहे इन कंपनियों में काम

3- केपीएमजी इंडिया भी अपने इम्‍प्‍लॉइज सभी तरह की सुविधाएं मु‍हैया कराती है। इन सुविधाओं में हेल्‍थ, फैमिली के साथ वक्‍त बिताने के लिए छुट्टी और बेहतर सैलरी पैकेज शामिल है। केपीएमजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की स्‍थापना सितंबर, 1993 में महाराष्‍ट्र में हुई थी। यह एक क्‍लाइंट बेस एडवाइजरी कंपनी है। यह करीब 2,700 कंपनियों को ऑडिट एडवाइजरी और टैक्‍स संबंधी सर्विसेज प्रोवाइड कराती है। ग्‍लोबल लेबल पर कंपनी के करीब 1,89,000 इम्‍प्‍लॉइज हैं।
सुविधाएं ऐसी कि हर भारतीय करना चाहे इन कंपनियों में काम

4- वन97 कम्‍युनिकेशन इम्‍प्‍लॉइज को कंपनी अच्‍छी सैलरी पैकेज के साथ टॉप परफॉमर्स को साल में बेहतर इंक्रीमेंट और बोनस देती है। वन97 कम्‍युनिकेशन मुख्‍य रूप से एक पेमेंट और कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म है। साल 2001 में वन97 कम्युनिकेशन की स्‍थापना मार्केट में मोबाइल कंटेंट प्रोवाइडर के तौर पर हुई थी। नोटबंदी के दौरान पेटीएम यूजर्स की संख्‍या करीब 2 करोड़ तक पहुंच गई थी। वन97 के तहत पेटीएम को आरबीआई ने पेमेंट बैंक के तौर पर कार्य करने की इजाजत दी है। अभी पेटीएम में करीब 13,000 इम्‍प्‍लॉइज हैं, जिसमें 55 सदस्‍यों की टीम टोरंटो में कार्यरत है।
सुविधाएं ऐसी कि हर भारतीय करना चाहे इन कंपनियों में काम

5- ओला में जॉब करने वालों को भी कई सुविधाएं मिलती है। कंपनी अपने इम्‍प्‍लॉइज बेहतर सैलरी पैकेज के साथ कई तरह की सुविधाएं देती है। ओला में काम करने के लिए खासियत यह है कि यहां 23 फीसदी हिंदी, 5 फीसदी तमिल, 5 फीसदी तेलगू और 5 फीसदी कन्‍नड़ बोलते हैं।  ओला एक कैब प्रोवाइडर कंपनी है, जिसने भारतीय शहरों में लोगों के आनेजाने में हो रही दिक्‍कतों को आसान बना दिया। इसकी शुरुआत लीक से हटकर इंटरनेट के जरिए कैब की सर्विस आधे घंटे में लोगों तक पहुंचाने के लिए हुई थी। 3 दिसंबर, 2010 को मुंबई में इसे भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी ने शुरू किया था।
सुविधाएं ऐसी कि हर भारतीय करना चाहे इन कंपनियों में काम

6- एचसीएल भी अपने इम्‍प्‍लॉइज को सभी तरह की सुविधाएं देती है। मैटरनिटी लीव, बेहतर सैलरी के अलावा अन्‍य कई सुविधाएं अपने इम्‍प्‍लॉइज को कंपनी देती है। एचसीएल टेक्‍नोलॉजी लिमिटेड मुख्‍य रूप से एक आईटी सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी है। एचसीएल एक मल्‍टीनेशनल आइडिया प्रेन्‍योरशिप कंपनी है। इसका हेडक्‍वाटर नोएडा में है। यहां के वर्किंग कल्‍चर की बात हम करें तो यहां जॉब करने वाला हर इम्‍प्‍लॉइज एक नए आइडिया के साथ आता है। ग्‍लोबल स्‍तर पर एचसीएल के 1,11,000 इम्‍प्‍लॉइज कार्यरत हैं। कंपनी ने हाल ही में 200 स्‍कूल स्‍टूडेंट को सॉफ्टवेयर जॉब ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए रिक्रूट किया है।
सुविधाएं ऐसी कि हर भारतीय करना चाहे इन कंपनियों में काम

7- एडोब अपने इम्‍प्‍लॉइज को कंपनी स्‍पेशल हेल्‍थ सुविधा और फैमिली के लिए फ्री में डॉक्‍टर प्रोवाइड कराती है। साथ ही जिम रिम्‍बर्समेंट के रूप में 37,666 रुपए और पांच साल की सर्विस पूरी होने पर 4 हफ्ते, छह साल पर 6 हफ्ते और इससे अधिक के सर्विस पर 15, 20 और 25 हफ्ते की छु‍ट्टी सैलरी के साथ देती है। यूएस बेस्‍ड सॉफ्टवेयर कंपनी एडोब मुख्‍य रूप से इंडिया में इनोवेशन हब के तौर पर काम करती है। कंपनी ने पिछले साल करीब 1500 लोगों को भारत में जॉब दी थी। 4500 भारतीय इस कंपनी में काम करते हैं।
सुविधाएं ऐसी कि हर भारतीय करना चाहे इन कंपनियों में काम

8- गूगल अपने इम्‍प्‍लॉइज को बेहतर सैलरी पैकेज देती है। साथ ही अपने इम्‍प्‍लॉइज को ऑफिस में रहने के दौरान खाना, इन हाउस जिम, कपड़े धोने की मशीन, बारबर शॉप, खेलने की जगह और मसाज पॉर्लर फ्री में उपलब्‍ध कराती है। साथ ही गूगल अपने इम्‍प्‍लॉइज के लिए फ्री कार वॉश, ऑयल चेंज और चाइल्‍ड केयर ऑफर का देती है। यह दुनिया का सबसे कामयाब सर्च इंजन है। यह टेक्‍नोलॉजी बेस्‍ड कंपनी है। जिसकी शुरुआत लैरी पेज ने किया था। फिलहाल ग्‍लोबल स्‍तर पर गूगल में 72,000 लोग कार्यरत हैं।
सुविधाएं ऐसी कि हर भारतीय करना चाहे इन कंपनियों में काम

9- ओयो रूम्‍स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि कंपनी अपने नए इम्‍प्‍लॉइज को पहले ही दिन से निक नेम से बुलाती है। इसके आलवा यहां सभी लोग एक साथ खुली जगह में बेंच और टेबल पर एक परिवार की तरह मिलकर काम करते हैं। यहां काम करने वाले को कंपनी बेहतर सैलरी पैकेज के साथ कई सारी सुविधा देती है।  कंपनी इस साल करीब 4 हजार लोगों को हायर करेगी। भारत में करीब 1,700 लोग कार्यरत हैं।
सुविधाएं ऐसी कि हर भारतीय करना चाहे इन कंपनियों में काम

10- रिलायंस भी अपने इम्‍प्‍लॉइज को बेहतर सैलरी पैकेज के साथ हेल्‍थ, रिटायरमेंट, मैटरनिटी लीव प्रोवाइड कराती है। साथ ही कंपनी फैमिली के साथ घूमने के लिए भी अपने इम्‍प्‍लॉइज को छुट्टी देती है। रिलायंस स्‍टार्टअप को बिजनेस बढ़ाने में मदद भी करती है। करीब 50 हजार लोग यहां कार्यरत हैं। रिलायंस इडस्‍ट्रीज भी अपने इम्‍प्‍लॉइज को बहुत सी सुविधाएं देती है।
सुविधाएं ऐसी कि हर भारतीय करना चाहे इन कंपनियों में काम

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Interesting News inextlive from Interesting News Desk