i exclusive

शहर के सभी डिवीजनों में एनर्जी ऑडिट कराने के लिए डिवाइस लगना शुरू

पावर कारपोरेशन के चेयरमैन आलोक कुमार ने दिया एक महीने में काम पूरा करने का टास्क

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: किस पॉवर स्टेशन पर कितनी बिजली आपूर्ति हो रही है. कितने घंट सब स्टेशन को सप्लाई दी गयी. बिजली आपूर्ति कम ज्यादा होने का कारण क्या था. इन बिन्दुओं पर हर पल निगरानी के लिए पॉवर कारपोरेशन आनलाइन आडिट सिस्टम डेवलप करने जा रहा है. इसके बाद पावर कारपोरेशन के तहत आने वाले शहर के एक छोर पर स्थित तेलियरगंज सब स्टेशन हो या दूसरे छोर पर कसारी-मसारी सब स्टेशन. अब यहां पर बिजली की सप्लाई के हिसाब से उसकी खपत और उसके सापेक्ष मांग तक का एक-एक मिनट का हिसाब रखा जाएगा. पावर कारपोरेशन के चेयरमैन आलोक कुमार के निर्देश पर शहरी इलाके के सभी विद्युत नगरीय वितरण खंड में एनर्जी ऑडिट करने का निर्णय लिया है. पहले चरण में फीडर का सर्वे हो रहा है.

यह मिलेगी जानकारी

सब स्टेशनों से निकलने वाले फीडरों में रिमोट सिस्टम डिवाइस (मॉडम) लगाई जाएगी

इससे किस फीडर से डिस्टीब्यू‌र्ट्स ट्रांसफार्मर को कितने घंटे बिजली की आपूर्ति हो रही है की डिटेल मिलेगी

ट्रांसफॉर्मर पर कितना आपूर्ति का लोड है, कितनी देर तक आपूर्ति बाधित रही व कितनी आपूर्ति की मांग बढ़ी है, इन सभी की सटीक जानकारी मिलेगी

किस फीडर से कितनी लाइन लॉस हो रही उसकी भी जानकारी मिल जाएगी

सर्वे शुरू, एक महीने में व्यवस्था

एनर्जी ऑडिट के लिए सब स्टेशनों से किस 11केवी और 33केवी लाइन फीडर में रिमोट सिस्टम डिवाइस लगाना है, इसका डिटेल कलेक्ट करने के लिए सर्वे शुरू हो चुका है

विभागीय अधिकारी कौन सा फीडर कितने केवी लाइन का है, इसका भी डिटेल जुटाएंगे

एक महीने में यह कार्य पूरा हो जाएगा

इसी ड्यूरेशन में एनर्जी आडिट के लिए डिवाइस भी इंस्टाल कर दी जाएगी

लखनऊ तक मिलेगी जानकारी

फीडरों में रिमोट सिस्टम डिवाइस लगने के बाद एक-एक मिनट से लेकर प्रति घंटे किस फीडर से कितनी आपूर्ति हो रही है या कितनी खपत बढ़ गई है इसकी जानकारी ऊर्जा डाटा कलेक्शन सेंटर नोएडा से लेकर शक्ति भवन लखनऊ तक में बैठे आला अधिकारियों को मिलना शुरू हो जाएगी. तेलियरगंज सब स्टेशन के एसडीओ आरपी सिंह ने बताया कि गाजियाबाद व लखनऊ जैसे बड़े शहरों में यह व्यवस्था लागू की जा चुकी है. जहां पल-पल की आपूर्ति संबंधित जानकारी अधिकारियों को मिलती रहती है.

किस डिवीजन में कितने फीडर

44

फीडर विद्युत नगरीय वितरण खंड बमरौली

45

फीडर विद्युत नगरीय वितरण खंड कल्याणी देवी

65

फीडर विद्युत नगरीय वितरण खंड टैगोर टाउन

56

फीडर विद्युत नगरीय वितरण खंड म्योहॉल

45

फीडर विद्युत नगरीय वितरण खंड नैनी

43

फीडर विद्युत नगरीय वितरण खंड रामबाग

चेयरमैन के निर्देश पर रिमोट सिस्टम डिवाइस लगाने के लिए सर्वे का कार्य शुरू हो चुका है. कारपोरेशन के मीटर विभाग की ओर से एक महीने के भीतर जैसे-जैसे फीडरों को चिन्हित किया जाएगा वैसे-वैसे उस फीडर पर डिवाइस लगा दी जाएगी.

-ओपी मिश्रा,

अधिशाषी अभियंता विद्युत नगरीय वितरण खंड म्योहॉल

चेयरमैन के निर्देश पर एनर्जी ऑडिट के लिए मॉडम को लगाने के लिए एक महीने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. टारगेट एचीव करने के लिए वर्किंग शुरू कर दी गयी है.

जीसी यादव

अधिशाषी अभियंता

विद्युत नगरीय वितरण खंड बमरौली