- पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पटना साहिब, फुलवाीशरीफ, दानापुर मॉडल स्टेशन स्कीम के तहत शामिल

PATNA : मॉडल स्टेशन स्कीम के तहत भारतीय रेल बिहार के कुल भ्भ् स्टेशनों का कायाकल्प करने जा रही है। इस योजना के तहत देश भर के कुल भ्9ब् स्टेशनों के विकास की बात कही गई है। मालूम हो कि मॉडल स्टेशन स्कीम क्999 से ख्008 के बीच काफी चर्चे में रहा था। इस योजना के तहत आने वाले स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के विकास के साथ साथ अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराए जाने की योजना है।

राज्य सरकार का लेगी सहयोग

बिहार के इन स्टेशनों को विकसित करने के लिए रेलवे राज्य सरकार का भी सहयोग लेगी। इसके साथ ही इसके लिए रेलवे और राज्य सरकार की एक संयुक्त कमेटी भी बनेगी। यही कमेटी रेलवे के विकास कार्यो को मॉनीटर करेगी। इस कमेटी का काम होगा कि वे राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के साथ कोऑर्डिनेट कर डीपीआर आदि तैयार करेगी साथ ही कहीं कोई अड़चन आती है तो उसका भी समाधान करेगी।

हर स्टेशन को मिलेंगे क्00 करोड़ रूपए

मॉडल स्टेशन स्कीम के तहत आने वाले हर स्टेशन के डेवलपमेंट के लिए क्00 करोड़ की राशि दी जाएगी। इसके बाद भी अगर चल रहे प्रोजेक्ट या अन्य सुविधाओं के लिए पैसों की जरूरत होगी तो वह उपलब्घ कराई जाएगी। इसके लिए संयुक्त कमेटी को रेलवे बोर्ड और राज्य सरकार की अनुमति भी लेनी होगी। मालूम हो कि इस स्कीम को लेकर रेलवे की ओर से बिहार सरकार को भी पत्र लिखा गया है। बिहार सरकार की अनुमति के बाद एक ज्वाइंट वेंचर कमेटी का गठन कर स्टेशनों के विकास का कार्य किया जाएगा।

मॉडल स्टेशन पर होंगी ये सुविधा

हर मॉडल स्टेशन पर पैसेंजर से जुड़ी बेसिक सुविधाओं को डेवलप किया जाएगा। इन स्टेशनों पर पैसेंजर को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से ट्रेनों के आने जाने की सूचना दी जाएगी। इसके साथ ही हर प्लेटफार्म पर टीवी स्क्रीन लगे होंगें, कोच इंडीकेटर की भी व्यवस्था होगी। इसके साथ ही प्यूरिफाइड वाटर सप्लाई, वेटिंग रूम, शौचालय आदि का भी बंदोवस्त किया जाएगा। वहीं जिन स्टेशनों पर जनरल और रिजर्वेशन टिकट काउंटर की बेहतर व्यवस्था नहीं है वहंा यह सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

मॉडल स्टेशन स्कीम के तहत ये हैं प्रमुख स्टेशन

बरौनी, बेगूसराय, आरा, बक्सर, बेतिया, छपरा, डेहरी ऑन सोन, दानापुर, दरभंगा, गया, जमालपुर, हाजीपुर, नालंदा, मोतिहारी, मोकामा, मुजफ्फरपुर, नालंदा, कटिहार, पटना जंक्शन, बख्तियारपुर, पटना साहिब, राजेंद्र नगर टर्मिनल, फुलवारीशरीफ, लखीसराय, झाझा, किउल, बाढ़ आदि