छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : लौहनगरी में आपराधिक वारदातों के बढ़ रहे ग्राफ से सीसीटीवी कैमरे की डिमांड काफी बढ़ गई है. लोग अपने घरों, दुकानों व संस्थानों में काफी तेजी से सीसीटीवी कैमरे लगवा रहे हैं. उनकी नजर में सीसीटीवी सबसे मुफीद व चौकस सुरक्षा तंत्र है. शहर में सीसीटीवी कैमरों से जुड़े व्यापारियों के मुताबिक हर महीने जमशेदपुर में इसका 3 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार हो रहा है. वहीं, दिन ब दिन इसकी डिमांड भी बढ़ती जा रही है.

हर दिन बिक रहे दर्जनों सीसीटीवी

दरअसल शहर में बढ़ती वारदात को लेकर लोगों ने अपनी सुरक्षा पर ध्यान देना शुरू कर दिया है. घरों से लेकर ऑफिस व संस्थानों में अब सीसीटीवी कैमरे की डिमांड बढ़ गई है. सीसीटीवी कैमरों का कारोबार करने वालों की मानें, तो हर रोज दो से तीन दर्जन लोग सीसीटीवी कैमरे खरीद रहे हैं.

स्टाफ्स पर भी निगरानी करने में मदद

कमलेश कुमार का कहना है कि सीसीटीवी कैमरे से संस्थानों, दुकानों व अन्य जगहों की एक्टिविटी पर नजर रखी जा सकती है. अगर घरों व दुकानों को भी कैमरों से लैस कर दिया जाए तो घटनाओं पर काफी हद तक अंकुश लग सकेगा. वहीं, व्यापारी पवन अग्रवाल का कहना है कि दुकान पर कैमरा लगे होने की वजह से कर्मचारियों द्वारा भी चोरी का खतरा नहीं है.

चैनल के हिसाब से है कीमत

सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल करवाने की लागत इस्तेमाल होने वाले हार्ड डिस्क, मॉनीटर व वायर के हिसाब पर निर्भर करती है. छोटे से छोटे घर में सीसीटीवी कैमरा लगाने में चैनल के हिसाब से इसकी लागत 15 हजार रुपए तक पहुंचती है. चार चैनल के लिए 3400 रुपए, आठ चैनल के लिए 5200 रुपए, 16 चैनल के लिए 8500 व 32 चैनल के लिए 10000 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं.

कई वारदातों को सुलझाने में मिली मदद

1-साकची में नागरमल के पर गोली चलाकर बागबेड़ा के युवक की हत्या करने वाले अपराधी के शिनाख्त सीसीटीवी फुटेज द्वारा ही हुई थी.

2- पिछले शनिवार को उलियान के एक ज्वैलरी शॉप में लूट के क्रम में अपराधियों ने प्रॉपरइटर को गोली मारकर घायल कर दिया था. उसका भी चेहरा सीसीटीवी कैमरे में कैद है.

3- पिछले रविवार को बिष्टुपुर में एक मोबाइल दुकान में चोरों ने 40 लाख की चोरी के मामले में चोरो को चेहरा सीसीटीवी फुटेज में कैद है. ऐसे में उसकी गिरफ्तारी की कोशिश में पुलिस लगी है.