-मौत की असल टाइमिंग जानने के लिये विसरा रिपोर्ट का इंतजार

-एलडीए वीसी से पूछताछ के लिये होमवर्क में जुटी सीबीआई टीम

luckow@inext.co.in

LUCKNOW

कर्नाटक कैडर के आईएएस अनुराग तिवारी की सरेराह रहस्यमय हालात में हुई मौत के मामले की जांच कर रही सीबीआई टीम ने संबंधित लोगों से पूछताछ के साथ ही अब इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस के जरिए सुराग जुटाने की कोशिशें तेज कर दी है। इसी के तहत वारदात वाली रात घटनास्थल के आसपास के सभी मोबाइल टावर्स की डिटेल निकलवाई गई है। जिसमें रात से सुबह तक इलाके में एक्टिव रहे या मूव किये मोबाइल नंबरों की गहन पड़ताल की जा रही है। वहीं, अनुराग के साथ ठहरे उनके बैचमेट एलडीए वीसी से पूछताछ के पहले टीम होमवर्क में जुट गई है।

दुकानदारों से दोबारा पूछताछ

गुरुवार को सीबीआई टीम ने घटनास्थल के आसपास चाय व पान की दुकान लगाने वाले आधा दर्जन दुकानदारों को फिर से पूछताछ के लिये तलब किया। टीम ने उन सभी से एक-एक कर वारदात वाली रात और सुबह की आंखो-देखी के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की। सूत्रों के मुताबिक, टीम ने सेल्स टैक्स ऑफिस के करीब चाय बेचने वाले संतराम से ट्रक ड्राइवर प्रदीप के बारे में फिर से पूछताछ की। गौरतलब है कि प्रदीप ने लाश देख ट्रक को बैक करने के बाद संतराम की दुकान पर ही लाश देखने वाली महिला को चाय पिलाई थी। टीम ने संतराम से प्रदीप व उस महिला के बीच हुई बातचीत के बारे में दोबारा पूछताछ की।

विसरा जांच रिपोर्ट का इंतजार

आईएएस अनुराग तिवारी की मौत की टाइमिंग को लेकर अब भी संशय बरकरार है। जहां एसआईटी ने जांच के बाद अनुराग की मौत को मॉर्निग वॉक के दौरान बताया था। वहीं, सीबीआई टीम द्वारा लाश को सबसे पहले खोज निकाले गए ट्रक ड्राइवर प्रदीप ने बताया कि उसने बीती क्7 मई की भोर में ही ट्रक के अगले दाहिने टायर के पास अनुराग की लाश पड़ी देखी थी। मौत की टाइमिंग को लेकर उभरे इस संशय को दूर करने के लिये सीबीआई टीम ने अनुराग के विसरा की जांच रिपोर्ट के लिये चंडीगढ़ स्थित सेंट्रल फॉरेंसिक लैब से संपर्क साधा है।

बॉक्स।

8भ्0 मोबाइल नंबर्स रडार पर

अनुराग की मौत वाली रात क्ख् बजे से सुबह भ्.फ्0 बजे तक घटनास्थल के आसपास कौन से मोबाइल नंबर एक्टिव थे या फिर वहां से मूव हुए, इसकी पड़ताल के लिये सीबीआई टीम ने घटनास्थल के आसपास स्थित बीटीएस टावरों की डिटेल निकलवाई है। बताया जाता है कि विभिन्न मोबाइल कंपनियों से हासिल मोबाइल नंबरों की लिस्ट में से टीम ने 8भ्0 नंबर्स छांटे हैं, जिनकी गहनता से पड़ताल की जा रही है।

बॉक्स

एलडीए वीसी से पूछताछ के पहले होमवर्क

सीबीआई टीम ने बुधवार को एलडीए के व्यवस्थाधिकारी, वीसी के गनर व दो ड्राइवर्स से पूछताछ की थी। इन सभी कर्मचारियों से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर टीम एलडीए वीसी पीएन सिंह से पूछताछ के लिये सवाल तैयार कर रही है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, टीम का मानना है कि वीसी पीएन सिंह से मामले की पहले जांच कर रही एसआईटी ने पूछताछ की महज खानापूरी की थी, जिसके चलते उनसे कोई खास जानकारी हासिल नहीं हो सकी थी। वहीं, टीम द्वारा की जाने वाली पूछताछ में उनसे इस घटना से संबंधित अहम जानकारी व सुराग हासिल हो सकते हैं। यही वजह है कि उनसे पूछताछ से पहले टीम पूरा होमवर्क कर रही है।

बॉक्स

एसटीएफ से भी लेगी जानकारी

हजरतगंज पुलिस ने लाश मिलने के बाद न तो घटनास्थल की फोटोग्राफी कराई और न ही वीडियोग्राफी। उधर, अनुराग तिवारी की मौत की खबर मिलने पर उनके बैचमेट एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक व उनकी टीम भी घटनास्थल पर पहुंची थी। लिहाजा, लाश मिलने के बाद का माहौल और हालात को समझने के लिये सीबीआई टीम अब एसएसपी पाठक और एसटीएफ टीम से भी जानकारी हासिल करने की तैयारी में है।

बॉक्स

दोबारा क्राइम सीन का करेंगे रीक्रियेशन

मंगलवार को सीबीआई टीम ने ट्रक ड्राइवर प्रदीप को साथ लेकर घटनास्थल पर क्राइम सीन का रीक्रियेशन किया था। इस दौरान टीम ने प्रदीप व आसपास के दुकानदारों से तमाम जानकारियां हासिल की थीं। हालांकि, कुछ सवाल अब भी सीबीआई टीम के लिये पहेली बने हुए हैं। जिन्हें सुलझाने के लिये सीबीआई टीम घटनास्थल पर दोबारा क्राइम सीन का रीक्रियेशन कर सकती है।