i reality check

- रोडवेज बस स्टैंड पर लगी स्टॉल्स में होती है ओवरचार्जिग

- शिकायतों पर भी नहीं होती कार्रवाई, ठगे जा रहे पैसेंजर्स

GORAKHPUR: रोडवेज बस स्टेशन लगी स्टॉल्स में पैसेंजर्स ठगे जा रहे हैं। हर सामान की खरीद पर उनसे 5 से 10 रुपए एक्स्ट्रा लिए जा रहे हैं। मंगलवार को दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट की तरफ से किए गए रिएल्टी चेक में इसका खुलासा हुआ। इतना ही नहीं, यह भी बात सामने आई कि शिकायत के बाद भी इन स्टॉल्स वालों पर कोई कार्रवाई नहीं होती इससे इनकी मनमानी बढ़ती जा रही है।

दूध पर भी एक्स्ट्रा चार्ज

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम रोडवेज बस स्टैंड पर पहुंची। रोडवेज के गोरखपुर डिपो पर स्थित अमूल मिल्क और आसपास की दुकानों पर 15 रुपए का एप्पी फीज ड्रिंक 20 रुपए और 25 रुपए के अमूल कूल दूध का 30 रुपए दुकानदार ने मांगा। जब रिपोर्टर ने एक्स्ट्रा चार्ज के बारे में पूछा तो दुकानदार का कहना था कि पांच रुपए ठंडा करने के लिए अलग से देना होगा। इतना ही नहीं, जल्दी में बस पकड़ने वाले पैसेंजर्स से तो यह दुकानदार 10 रुपए तक एक्स्ट्रा वसूली करते नजर आए।

कई बार हो चुकी है शिकायत

ऐसा नहीं है कि रोडवेज अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है। बीते करीब छह महीने के दौरान डिपो के एआरएम से लेकर आरएम तक से इस बात की करीब दर्जनों शिकायतें पहुंची हैं। कुछ बार रोडवेज की ओर से इस ओवर चार्जिग के खिलाफ कार्रवाई भी की गई है, लेकिन अधिकारियों की उदासीनता की वजह से स्टॉल संचालक बेखौफ होकर फिर वसूली में लग जाते हैं।

-------------

वर्जन

इस तरह का कोई मामला मेरे संज्ञान में नहीं है और न ही फिलहाल किसी ने इसकी शिकायत की है। बावजूद इसके यदि सामान के प्रिंट रेट से अधिक लिया जा रहा है तो यह गलत है। इसकी जांच काराकर एक्स्ट्रा वसूली करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- आरके मंडल,

एआरएम, गोरखपुर डिपो