- कभी फ‌र्स्ट पेपर, कभी सेकेंड तो कभी थर्ड पेपर होगा ऑब्जेक्टिव

- सिलेबस चेंज करने के लिए जल्द शुरू होगी बीओएस के गठन की प्रक्रिया

KANPUR: छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी ऑब्जेक्टिव पेपर हर साल चेंज करती रहेगी। कभी फ‌र्स्ट पेपर तो कभी सेंकेड पेपर ऑब्जेक्टिव होगा। इस बार यूनिवर्सिटी ने बीए इंग्लिश लिट्रेचर का तीनों साल का पेपर चेंज करने की तैयारी करी रही है।

ताकि स्टूडेंट्स को न हो दिक्कत

पीपीएन कॉलेज के इंग्लिश डिपार्टमेंट के सीनियर प्रोफेसर डॉ। गंगाधर दुबे ने बताया कि इंग्लिश लिट्रेचर पढ़ने वाले पूरी यूनिवर्सिटी में करीब 50 हजार स्टूडेंट्स हैं। बीते साल के एग्जाम में बीए फ‌र्स्ट इयर इंग्लिश लिट्रेचर का पहला पेपर पोएट्री का था। यही पेपर ऑब्जेक्टिव था। जिसकी वजह से स्टूडेंट्स का दिक्कत आई थी। स्टूडेंट्स के साथ साथ फैकल्टी ने इस पेपर को चेंज करने की रिक्वेस्ट यूनिवर्सिटी प्रशासन से की थी। सूत्रों के मुताबिक, इस साल बीए पार्ट वन व पार्ट टू में सेकेंड पेपर ऑब्जेक्टिव होगा और फाइनल इयर में फ‌र्स्ट पेपर आब्जेक्टिव बनाया जा रहा है। कई सब्जेक्ट का सिलेबस भी बदलने की तैयारी की जा रही है। सभी सब्जेक्ट की बोर्ड ऑफ स्टडी कमेटी बनाई जाएगी और जरूरी बदलाव पर एक्सपर्ट टीचर्स की राय ली जाएगी।

वर्जन

प्रयास यह किया जा रहा है कि एक ही पेपर हमेशा ऑब्जेक्टिव न रहे। कभी फ‌र्स्ट तो कभी सेंकेंड या थर्ड पेपर आब्जेक्टिव बनाया जाए। बीओएस का गठन कर सिलेबस में भी जरूरी बदलाव किया जाएगा।

प्रो। जयंत विनायक वैशम्पायन, वीसी सीएसजेएमयू