- शादी के लिए खरीदी साड़ी, गहने और रुपए भी जलकर राख

- अचानक उठी आग ने सौ से अधिक झोपडि़यों को समेटा अपने आगोश में

- तेज हवा ने आग की लपट को मिनटों में पूरे एरिया में फैला दिया

- वेटेरिनरी कॉलेज रोड नंबर एक और रूपसपुर पेट्रोल पंप के सामने लगी आग

PATNA : ख्7 अप्रैल को रिंकू देवी के घर शहनाई बजने वाली थी। कपड़े, गहने, रंग से लेकर इत्र तक की खरीदारी हो गयी थी। घर में बीस-तीस हजार रुपए भी रखे थे और भी मार्केटिंग अभी होनी थी। अचानक उठी आग की लपट ने शहनाई के सारे ख्वाब को जलाकर राख कर दिया। तीसरे साल एक बार फिर से वेटेरिनरी कॉलेज रोड नंबर एक में आग की उठी लपट ने देखते-देखते झोपड़ीनुमा सौ से अधिक घर और लंबे-लंबे ताड़ के पेड़ तक को लील लिया। पिछले तीन साल से लगातार इस एरिया में आग की लपट ख्ब् अप्रैल को ही उठ रही है। वजह किसी को पता नहीं, लेकिन आगजनी से हर साल सौ के आसपास आशियाना जलकर राख होता रहा है। हालत यह है कि रिंकू देवी की तरह ही ऐसी दर्जनों फैमिली हैं, जो अपनी गाढ़ी कमाई को हर साल ख्ब् अप्रैल को जलते देखती रह जाती है और उसे रोक तक नहीं पाती है।

तेज हवा से लपट ताड़ तक पहुंची

दोपहर बारह बजे के आसपास आग की लपट उठी तो फिर शांत होने का नाम नहीं लिया। धीरे-धीरे आग की लपट ने आसपास के सारे घरों को लील लिया और पास खड़े एक दर्जन से अधिक ताड़ के पेड़ तक को अपनी चपेट में ले लिया। हालत बेकाबू देख पुलिस और फायर ब्रिगेड के कर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और आग को रोकने की कोशिश करने लगे। लेकिन जब तक आग की लपट को पांच फायर ब्रिगेड संभाल पाती, तब तक पूरा इलाका जलकर राख हो चुका था। इस दौरान पांच छोटे और बड़े गैस सिलेंडर के फटने से एरिया में दहशत फैल गई थी। घटना की जानकारी मिलते ही डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की टीम भी पहुंची।

रूपसपुर पेट्रोल पंप पर उठी आग

इस दौरान रूपसपुर पेट्रोल पंप के पास उठी आग की खबर ने फायर ब्रिगेड को वहां पहुंचने का आदेश दिया गया। वहां पेट्रोल पंप के आगे झाड़ी में आग लगी थी, जिसके आसपास सघन आबादी थी। फायर ब्रिगेड की टीम ने फौरन आग पर काबू पा लिया।

राख के ढेर में खो गया आशियाना

आग की लपट जब शांत हुई तो आशियाना को ढूंढ़ने का काम चलता रहा। इस दौरान डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से घर की जब जांच की गई तो लोग अपना ठिकाना तक भूल जा रहे थे। वहीं इसका फायदा दूसरे लोग उठाने में भी नहीं चूक रहे थे। क्योंकि मुआवजे के नाम पर लूट हर बार यहां पर मचाई जाती है।