-तेजस्वी यादव का पहले ही छिन चुका है बंगला, अब राबड़ी निवास की बारी

-हाईकोर्ट का आदेश पूर्व को न मिलेगा बंगला न होगी सरकारी सुविधा

PATNA : लालू परिवार में बंगला भी शान रहा है। सीएम नहीं होने के बाद भी राबड़ी देवी का बंगला हमेशा सुर्खियों में रहा है क्योंकि यहां एक नहीं दो दो एक्स सीएम निवास करते हैं। तेजस्वी के बंगले ने तो राबड़ी निवास को भी पीछे छोड़ दिया, लेकिन बंगलों की शान के साथ सियासत भी लालू परिवार से ही शुरु हुई। विवाद इतना तूल पकड़ा की हाईकोर्ट ने संज्ञान ले लिया और अब एक्स सीएम को आजीवन मिलने वाले बंगले व अन्य सुविधाएं वापस लेने का आदेश मिला है। बंगलों की शान वाले परिवार को अब विधायक आवास में रहना होगा।

स्टेटस से जुड़ा है राबड़ी आवास

राबड़ी आवास से लालू परिवार का स्टेटस जुड़ा है। लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के साथ जब यहां तत्कालीन डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव इकट्ठा होते थे शान बढ़ जाती थी। सीएम से अधिक सुरक्षा जवान राबड़ी आवास में दिखाई पड़ते थे। सीबीआई की छापेमारी के दौरान भी राबड़ी निवास चर्चा में आया था। एक दो नहीं ऐसी दर्जनों घटनाएं हैं जिसे लेकर यह बंगला सुर्खियों में रहा। 2014 में पूर्व मुख्यमंत्री के लिए राबड़ी देवी को यह बंगला एलाट किया गया था जो अब हाईकोर्ट के आदेश के बाद हाथ से दूर होता जा रहा है।

अब लालू परिवार में बंगला नहीं

लालू परिवार में अब बंगला नहीं होगा। तेजस्वी यादव का बंगला पहले ही खाली कराया जा चुका है और अब हाईकोर्ट के आदेश के बाद राबड़ी देवी क ा बंगला भी खाली हो जाएगा। ऐसे में अब राबड़ी को विधान पार्षदों को मिलने वाला आवास ही एलाट होगा। पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव को भी विधायक आवास में रहना होगा।

ऐसे हुआ बंगला विवाद

पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के बंगला को खाली कराने को लेकर चल रहे केस की सुनवाई के दौरान ही हाईकोर्ट को पूर्व मुख्यमंत्रियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी मिली थी। कोर्ट ने स्वत: संज्ञान केस शुरू करते हुए ऐसी सुविधा भोग रहे लोगों से जवाब मांगा था।

10 माह के सीएम का लगता है दरबार

जीतन राम मांझी 10 माह तक बिहार के सीएम रहे। 23 वे सीएम के रुप में उन्होने शपथ ली थी लेकिन 10 माह का कार्यकाल पूरा करने के बाद उन्हें 20 फरवरी 2015 को इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद उन्हें पूर्व सीएम का बंगला मिल गया। बंगला आज पूर्व सीएम की शान है और वहां सिक्योरिटी आज भी कम नहीं है। हर दिन सुबह लगने वाली प?िलक की भीड़ पूर्व सीएम की शान का एहसास कराती है।

तो लोग देखने आएंगे बंगला

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तेजस्वी यादव द्वारा खाली किया बंगला राजभवन और मुख्यमंत्री आवास से भी आलीशान है। मंगलवार को जब सुशील मोदी ने उसमें प्रवेश किया तो उनकी आंख नहीं काम की। सेवन स्टार होटल से भी अधिक सुविधाओं वाले इस बंगले को लेकर डिप्टी सीएम ने कहा कम से कम पांच करोड़ रुपए साज-सज्जा पर खर्च हुआ है। मकराना के संगमरमर, इटालियन टाइल्स, बाथरूम में अत्याधुनिक झरने, कीमती फर्नीचर, स्वचालित आरामदायक सोफे, बिलियर्ड रूम की कौन कहे, क्या नहीं है इस बंगले में। टिकट लगा दिया जाए तो लोग इसे देखने आएंगे। उन्होने कहा सीएम को लाकर दिखाएंगे कि उनके डिप्टी कैसे रहते थे।

मुझे बंगला खाली करने में कोई परेशानी नहीं है। कोर्ट का आदेश सर्वोपरि है। जिस बंगले में रह रहा हूं वह विधायक होने के नाते आवंटित किया गया था। यहां एक विधायक को दी जाने वाली सुविधा भी नहीं।

-जीतन राम मांझी, पूर्व सीएम