- बोले इंडियन रेलवे टीम के एक्स कैप्टन युसुफ

- अब तक नहीं टूटा युसुफ का यूपी में रिकार्ड

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : आस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड के साथ इंडिया व‌र्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचेगा। अगर सेमीफाइनल में इंडिया का मुकाबला आस्ट्रेलिया से नहीं हुआ तो फाइनल खेलना भी तय है। यह कहना किसी ज्योतिषाचार्य या सट्टेबाज का नहीं बल्कि सिटी में आए यूपी के मशहूर ओपनर बैट्समैन और इंडियन रेलवे टीम के एक्स कैप्टन युसुफ अली खान का है। लखनऊ के रहने वाले युसुफ नार्दन रेलवे में कोच हैं। सिटी में चल रही आल इंडिया रेलवे क्रिकेट लीग का हिस्सा बनने आए युसुफ ने आई नेक्स्ट के साथ अपने, क्रिकेट और व‌र्ल्ड कप से जुड़ी कई बातों को शेयर किया। इस दौरान उनके साथ उस टाइम के जोड़ीदार और वर्तमान में एनई रेलवे में वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक तरुण शुक्ला भी मौजूद रहे।

किस-किस टीम का हिस्सा रहे हैं?

-यूपी के साथ इंडियन रेलवे टीम से खेला हूं। इंडियन रेलवे टीम का कैप्टन भी रहा हूं। फिलहाल अब क्रिकेट खेलने के बजाए अंडर-19 रेलवे की टीम को सिखा रहा हूं।

कोई ऐसा रिकार्ड, जो अब तक ब्रेक न हुआ हो?

-यूपी से खेलते हुए मैंने और शशिकांत खांडेकर ने रिकार्ड साझेदारी की थी। जिसमें शशिकांत ने डबल सेंचुरी और मैंने सेंचुरी मारी थी। साथ ही मेरा एवरेज 49.79 का था, जो अब तक कोई भी खिलाड़ी ब्रेक नहीं कर सका है। मैंने अपने करियर में चार डबल सेंचुरी और 14 सेंचुरी लगाई है।

सुविधा होने के बावजूद यूपी में क्रिकेट महाराष्ट्र की तरह नहीं है। क्यों?

-ऐसा नहीं है। यूपी में क्रिकेट का स्तर लगातार सुधर रहा है जिसमें कानपुर के ग्रीनपार्क हॉस्टल का अहम योगदान है। क्रिकेट के बदलते स्वरूप के कारण कॉम्प्टीशन बहुत कठिन है। अब सिर्फ बैटिंग या बॉलिंग से सेलेक्शन नहीं होता बल्कि फील्डिंग के साथ तीनों चीज में माहिर होना पड़ता है। साथ ही हर खिलाड़ी को अपने पूरे करियर में डिसीप्लीन बरकरार रखना चाहिए।

व‌र्ल्ड कप में इंडिया टीम की परफॉर्मेस को लेकर क्या कहेंगे?

-इंडिया टीम जबरदस्त फॉर्म में है। सभी बैट्समैन अच्छा खेल रहे हैं। रोहित को अपनी बैटिंग पर ध्यान देना होगा। उसे अधिकांश शॉट हवा के बजाए जमीनी खेलने होंगे। बॉलर अच्छा काम कर रहे हैं।

मो। शमी घायल हैं। टीम पर क्या फर्क पड़ेगा?

-मो। शमी फॉर्म में दिख रहे थे। उनकी बाल पर बैट्समैन घबरा रहे थे। उनके टीम में न होने से थोड़ा फर्क तो पड़ेगा, मगर बाकी गेंदबाज भी अच्छे हैं।

क्या इंडिया टीम व‌र्ल्ड कप जीतेगी?

-इंडिया के जीतने के चांसेस काफी अधिक हैं। इंडिया का सेमीफाइनल तक पहुंचना तो तय है, मगर वह फाइनल में जाती है तो व‌र्ल्ड कप निश्चित दोबारा घर आएगा।