-25 जिलों में बदले पेपर से हुई इंटर मैथ्स की परीक्षा

-शनिवार को गणित के प्रथम प्रश्नपत्र के बंडल के स्थान पर खोल दिया गया था द्वितीय प्रश्नपत्र का बंडल

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान नकल पर नकेल कसने में थोड़ी सफलता भले ही सरकार और बोर्ड को मिली हो, लेकिन शिक्षकों की लापरवाही पर नकेल नहीं कस पा रही है. यही कारण है कि एक के बाद एक लगातार पेपर लीक होने के मामले सामने आ रहे हैं.

खुल गया था गलत बंडल

यूपी बोर्ड परीक्षा में शनिवार को इंटरमीडिएट गणित के प्रथम प्रश्नपत्र के दौरान सेकेंड पेपर का सील खोल दिया गया. अचानक पेपर का गलत बंडल खुलने की जानकारी होते ही बोर्ड के भी हाथ-पांव फूल गए. शनिवार को ही एक अन्य पेपर भी लीक होने की सूचना आयी थी. इसके बाद बोर्ड ने आनन-फानन में मध्य और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुल 25 जिलों के मैथ्स के पेपर को बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी. सोमवार को इन सभी जिलों में बदले पेपर से परीक्षा कराई गई.

मथुरा में लीक हुआ था पेपर

मथुरा जिले के श्री गिरिराज बाबा सरस्वती विद्यालय साहपुर, चयनपुर में केन्द्र व्यवस्थापक और शिक्षकों की गलती से गणित के द्वितीय प्रश्नपत्र का बंडल खोल दिया गया. इसकी जानकारी होते ही बोर्ड के अधिकारियों ने रविवार शाम तक 25 जिलों के प्रश्नपत्रों को बदल दिया. बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि गलती से प्रश्नपत्र का गलत बंडल खोलने की सूचना मिली थी. एहतियात के तौर पर प्रश्नपत्र बदल दिए गए.