इलाहाबाद, अलीगढ़ और मऊ जिले में 13 मार्च को होगी निरस्त विषयों की दोबारा परीक्षा

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षा में सामूहिक नकल की रिपोर्ट मिलने के बाद गुरुवार को यूपी बोर्ड प्रशासन ने तीन जिलों के छह केंद्रों की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा निरस्त कर दी। इसमें इलाहाबाद, मऊ व अलीगढ़ जिले शामिल हैं। निरस्त की गई विषय की परीक्षा जिला मुख्यालयों पर निर्धारित तिथि पर दोनों पालियों में आयोजित कराने के लिए यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने आदेश जारी कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने संबंधित डीआईओएस को परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए विशेष सर्तकता बरतने का निर्देश दिया है।

एसटीएफ ने की थी कार्रवाई

सामूहिक नकल के मामले में परीक्षा निरस्त किए जाने की जानकारी देते हुए बोर्ड सचिव ने बताया कि इलाहाबाद जिले के बाल भारती इंटर कालेज एडीए नैनी में छह फरवरी की दूसरी पाली में इंटर सामान्य ¨हदी प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त की गई है। इस केन्द्र पर परीक्षा के पहले दिन ही एसटीएफ ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके साथ ही श्रीमती फूलमती देवी इंटर कालेज बमरौली इलाहाबाद में 10 फरवरी को सुबह पाली की इंटर गृह विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र, कृषि शस्य विज्ञान (एग्रोनॉमी) प्रथम प्रश्नपत्र कृषि भाग एक की परीक्षा निरस्त हुई है। जवाहर लाल मौर्य इंटर कालेज हनुमत नगर इलाहाबाद में 17 फरवरी की सुबह पाली में हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त हुई है। इलाहाबाद जिले के तीनों केन्द्रों की निरस्त विषयों की परीक्षाएं दोबारा 13 मार्च को सुबह की पाली में होंगी। सुरेंद्र यादव उच्चतर माध्यमिक कंचनपुर अलीगढ़ में 12 फरवरी की दूसरी पाली में इंटर गणित द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त हुई है। इसी जिले के सरदार सिंह इंटर कालेज नगला बादुल अतरौली अलीगढ़ में आठ फरवरी की दूसरी पाली में इंटर सामान्य ¨हदी द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त हुई है। अलीगढ़ के दोनों केंद्रों की दोबारा परीक्षा 13 मार्च को दूसरी पाली में होगी। मऊ जिले के सत्यराम इंटर कालेज गौहरपुर मऊ में नौ फरवरी को सुबह पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा निरस्त हुई है। यह परीक्षा 13 मार्च को सुबह पाली में फिर से आयोजित होगी।

हाईस्कूल व इंटर परीक्षा के दौरान प्रशासनिक व शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने केंद्रों का निरीक्षण किया था। सामूहिक नकल की आख्या जिलों से भेजी गई है। इसके बाद कार्रवाई की गई है।

नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड