आरक्षित वर्ग के प्रतियोगी छात्रों के लिए समाज कल्याण विभाग ने तैयार की नई व्यवस्था

आईएएस व पीसीएस की तैयारी की फ्री कोचिंग सुविधा के लिए पास करना होगा टेस्ट

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सिविल सर्विसेज की तैयारी और अफसर बनने का सपना हर प्रतियोगी छात्र का होता है. कई बार सही ढंग से तैयारियों के अभाव में आरक्षण वर्ग के छात्र ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने से चूक जाते है. ऐसे ही आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए समाज कल्याण विभाग की ओर से फ्री कोचिंग की व्यवस्था शुरू की गई है. फ्री कोचिंग की व्यवस्था का लाभ उठाने के लिए प्रतियोगियों को समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित होने वाले टेस्ट को क्वालीफाई करना होगा, जो आरक्षित वर्ग यानी एसटी,एससी और ओबीसी के प्रतियोगी टेस्ट में सफल होंगे, उन्हें ही फ्री कोचिंग की सुविधा मिल सकेगी.

परीक्षा नियामक कराएगा टेस्ट

आईएएस और पीसीएस प्री की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग का लाभ उठाने के लिए होने वाले टेस्ट का आयोजन परीक्षा नियामक प्राधिकारी की तरफ से कराया जाने वाला है. सूबे में कुल छह जिलों में परीक्षा के लिए सेंटर बनाए गए हैं. 15 जुलाई को आयोजित होने वाली टेस्ट के लिए अलग-अलग जिलों से हजारों की संख्या में आरक्षित वर्ग के प्रतियोगी छात्रों ने आवेदन किया है. फ्री कोचिंग के लिए होने वाले टेस्ट को लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी की तरफ से तैयारी तेजी से की जा रही है.

मेंस की तैयारी में भी मदद

आईएएस व पीसीएस परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था के पहले चरण में टेस्ट में चयनित प्रतियोगियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. इस बारे में उप निदेशक समाज कल्याण जितेन्द्र सिंह ने बताया कि दोनों ही प्रतियोगी परीक्षा के दौरान प्री एग्जाम में सफल प्रतियोगियों को मेंस की तैयारी के लिए भी फ्री कोचिंग की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी.

फैक्ट फाइल

- सूबे के छह जिलों लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, हापुड़, आगरा और अलीगढ़ में होगा टेस्ट

- लखनऊ में 17, इलाहाबाद 6, वाराणसी 5,हापुड़ 7,आगरा 5 और अलीगढ़ में टेस्ट के लिए बनाए गए 3 सेंटर

- लखनऊ में 9041, इलाहाबाद 2393, वाराणसी 2456, हापुड़ 4316, आगरा 2325 और अलीगढ़ में 1405 प्रतियोगियों ने टेस्ट में शामिल होने के लिए किया है आवेदन

इलाहाबाद में बने सेंटर व आवेदक की संख्या

सेंटर आवेदक की संख्या

डीपी ग‌र्ल्स इंटर कालेज 504

भारत स्काउट एंड गाइड इंटर कालेज 504

मेरीवाना मेकर ग‌र्ल्स इंटर कालेज 600

जीजीआईसी, कटरा 432

ईश्वर सरन विकास विद्यालय 300

राष्ट्रीय शिशु विद्यालय एवं महिला शिल्प कला 53

फ्री कोचिंग के लिए आयोजित होने वाले टेस्ट की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. परीक्षा के आयोजन वाले जनपदों में ओएमआर शीट व प्रश्नपत्र भेजने का सिलसिला शीघ्र ही शुरु हो जाएगा.

डॉ. सुत्ता सिंह

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी