- एलयू ने सभी एग्जाम रूम में लगाए कैमरे

- परीक्षा फॉर्म भरने के लिए भटकते रहे स्टूडेंट्स

LUCKNOW :

जहां एक ओर एलयू समेत सभी सेंटर्स पर एग्जाम शुरू हो गए, वहीं दूसरी ओर एग्जाम के दौरान स्टूडेंट्स बड़ी संख्या में एलयू में फाइनल एग्जाम के फॉर्म जमा करने के लिए दौड़ लगा रहे थे। स्टूडेंट्स की लापरवाही ही उन पर भारी पड़ रही थी। फाइनल एग्जाम में शामिल होने के लिए एग्जाम फॉर्म भरने की प्रक्रिया से चूक जाने के बाद परीक्षा शुरू होने के दिन एग्जाम फॉर्म भरने के लिए यूनिवर्सिटी के चक्कर काट रहे थे। वहीं दूसरी ओर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पहली बार सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा शुरू कराई। यूनिवर्सिटी सहित सभी 38 सेंटर्स पर सीसीटीवी के निगरानी परीक्षा शुरू कराने का दावा कर रहा है। हालांकि कुछ गवर्नमेंट कॉलेजों ने बजट के अभाव में सीसीटीवी न लगने की शिकायत सामने आई है।

एग्जाम फॉर्म भरने का मौका

मंडे को यूजी एग्जाम के पहले दिन बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी पहुंचे। यह वे स्टूडेंट्स थे जिन्होंने अभी तक एग्जाम फॉर्म नहीं भरे थे। परीक्षा नियंत्रक ने सभी स्टूडेंट्स को लेट फीस के साथ एग्जाम फॉर्म भरने का मौका दिया। साथ ही जो स्टूडेंट्स फॉर्म भरने से चुक गए हैं, उनको छह मार्च तक दो हजार रुपए लेट फीस से साथ एग्जाम फॉर्म जमा कराने की छूट दी है। परीक्षा नियंत्रक प्रो। एके शर्मा ने बताया कि छह मार्च के बाद किसी भी स्टूडेंट्स को एग्जाम फॉर्म भरने का मौका नहीं दिया जाएगा।

नहीं मिला एडमिट कार्ड

एलयू की ओर से दो हजार रुपए नकद जुर्माना भर कर एग्जाम में बैठने की व्यवस्था की गई है। छात्रों ने साल बर्बाद होने के डर से जुर्माना तो भर दिया, लेकिन एलयू की ओर से उनका डाटा फीड न किए जाने से एग्जाम शुरू होने के कुछ मिनट पहले तक एडमिट कार्ड नहीं मिल सका। स्टूडेंट्स का कहना था उन्होंने फॉर्म भरकर अपने कॉलेजों को भेजा था। लेकिन उनकी ओर से सही फॉर्म यूनिवर्सिटी को नहीं भेजे गए।

एग्जाम रूम ढूंढने में निकला समय

एलयू सहित कई सेंटर्स पर अधूरी तैयारियों के बीच शुरू हुए एग्जाम कहने को तो शांतिपूर्ण रहे, लेकिन अव्यवस्था भी देखने को मिली। दूसरी शिफ्ट में तकरीबन 12 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया। एलयू में अधूरी तैयारियों के बीच एग्जाम शुरू होने का पता इसी बात से चल रहा था कि स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर और एग्जाम रूम ढूंढते रहे। ऐसे में कई स्टूडेंट्स ने काफी देर बाद अपने एग्जाम रूम में एंट्री पा सके।

एचओडी करेंगे सीसीटीवी की निगरानी

एग्जाम के बाद वीसी प्रो। एसपी सिंह ने सभी डीन, एचओडी और प्रोफेसर के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने सभी शिक्षकों को परीक्षा को सुचारु रूप से कराने के लिए हर संभव मदद करने की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एलयू पहली बार एग्जाम सीसीटीवी की निगरानी में करा रहा है। इन सीसीटीवी की निगरानी की जिम्मेदारी सम्बन्धित डिपार्टमेंट के एचओडी की होगी।

पीजी एग्जाम भी सीसीटीवी की निगाह में

वीसी प्रो। एसपी सिंह ने कहा कि अभी यूजी कोर्सेस के एग्जाम के लिए सीसीटीवी कैमरे करीब 18 से 20 कमरों में लगाए जा रहे हैं। पर मई में शुरू होने वाले पीजी सेमेस्टर एग्जाम भी सीसीटीवी की निगरानी में ही होंगे। यह प्रक्रिया सभी डिग्री कॉलेजों में भी लागू की जाएगी।