- औघड़नाथ मंदिर परिसर के करीब भी है आर्मी की कैंटीन

- पूछा किसकी अनुमति से बेच रहे हैं शराब, कितना है कोटा

Meerut : कैंट बोर्ड में आर्मी की कैंटीनों में बिना आबकारी परमीशन के शाराब बेचने का मामला सामने आने के बाद आबकारी डिपार्टमेंट भी हरकत में आ गया है। डिपार्टमेंट ने आर्मी की सभी कैंटीनों और व्हीलर्स क्लब को नोटिस तक भेज दिया है। वैसे इस बारे में दोनों ही पक्षों से कुछ भी ज्यादा बोलने को तैयार नहीं है। गौरतलब है कि जब से कैंट बोर्ड ने आबकारी द्वारा दिए लाइसेंस के ठेकों को कैंट से बंद कर दिया है, तब से दोनों ही सरकारी महकमों में आपसी खींचतान जारी है। वहीं मेंबर्स भी ठेकों के बंद होने के बाद आर्मी क कैंटीनों और मैस में शराब बेचने और परोसे जाने को लेकर विरोध में उतर आएं हैं।

किसकी अनुमति और कितना कोटा

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला आबकारी डिपार्टमेंट की ओर आर्मी की सभी भ्ख् कैंटीनों को नोटिस भेजते हुए सवाल पूछे हैं। जानकारी के अनुसार कैंटीन में शराब बेचने की अनुमति आपने किससे प्राप्त की है? आपकी सभी कैंटीनों में कितना कोटा आता है? इन दोनों सवालों के पूछे जाने के बाद से सब एरिया में हड़कंप मच गया है। कोई भी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

क्लब और कैंटीन को नोटिस

जिला आबकारी डिपार्टमेंट की ओर से औघड़नाथ मंदिर कैंपस के नजदीक ख्ख् डिव के यूनिट की कैंटीन में शराब बेचे जाने को लेकर भी नोटिस जारी किया है। आबकारी अधिकारियों की मानें तो धार्मिक स्थल के पास शराब पीना ही नहीं बेचना भी गैरकानूनी है। ऐसे में नोटिस भेजा गया है। वहीं व्हीलर्स क्लब को भी नोटिस भेजने की बात आई है। कैंट बोर्ड और आर्मी ऑफिशियल की मानें तो आर्मी और क्लब का अपना एक एक्ट बना हुआ है। जिसके अनुसार ही क्लब को रन किया जा रहा है।

दिया था ज्ञापन

करीब एक हफ्ता पहले कैंट बोर्ड के मेंबर जगमोहन शाकाल ने डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और जिला आबकारी अधिकारी में ज्ञापन दिया था। जिसके तीसरे बिंदू में इस बात करा जिक्र किया गया था कि विश्व विख्यात औघड़नाथ मंदिर के नजदीक मैसों और कैंटीनों में शराब बेची और परोसी जा रही है। वहीं शैक्षणिक संस्थान भी काफी नजदीक हैं। ऐसे में इन पर कार्रवाई करने की मांग की थी।

वर्जन

डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन और डिस्ट्रिक्ट एक्साइज डिपार्टमेंट ने इस मुद्दे को काफी बड़ा बना दिया है। पिछले कई सालों से ये कैंटीन और केस चल रही है। इससे पहले इस तरह से सवाल क्यों नहीं पूछे गए?

- कर्नल आरके शर्मा, एडम कमांडेंट

हमने व्हीलर्स क्लब और कैंटीन को नोटिस भेजा है। कैंटीन को नोटिस मंदिर नजदीक होने की सूरत में दिया है।

- एसके तिवारी, जिला आबकारी अधिकारी

मंदिर के नजदीक होने की सूरत में शराब और बेचा और परोसा जाना आबकारी अधिनियमों के विरुद्ध है। इस पर मैंने डीएम और डिपार्टमेंट को लेटर भी लिखा था।

- जगमोहन शाकाल, मेंबर, कैंट बोर्ड