इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट (आईआईटी) में उत्साह से लबरेज दिखे स्टूडेंट्स

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से किया गया आयोजन, आसपास के शहरों से एग्जाम देने पहुंचे स्टूडेंट्स

Meerut। एक तरफ खुद की क्षमताओं को जांचने की चुनौती थी तो दूसरी तरफ कुछ कर गुजर जाने का जुनून मौका मिला तो बच्चों ने बता दिया कि वे किसी भी परीक्षा से घबराते नही हैं। जी हां, बात कर रहे हैं दैनिक जागरण आई नेक्सट की ओर से आयोजित इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट यानी आईआईटी-सीजन- 6 की। रविवार को मैट्रो पब्लिक स्कूल में ऑनलाइन रजिस्टर्ड बच्चों के लिए आयोजित इस परीक्षा में जहां स्टूडेंट्स में एक खुद को आंकने का जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा था वहीं बच्चों की प्रतिभा को लेकर पेरेंट्स का कांफिडेंस भी पूरे चरम पर था। शामली, सरधना, दिल्ली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, हापुड़ समेत कई किमी दूर से आकर बच्चे इस परीक्षा में शामिल हुए और अपनी काबिलियत, तैयारी और कमजोरी का बखूबी आंकलन किया। यह परीक्षा कक्षा 5 से 12वीं तक के बच्चों के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से देशभर में आयोजित की गई थी। आगामी 29 अगस्त को ऑफलाइन अप्लाई करने वाले स्कूलों में यह परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

सवालों ने अटकाया

जनरल एप्टीट्यूड और स्टूडेंटस के इंटेलिजेंस को समझने के लिए आयोजित इस परीक्षा में स्टूडेंटस काफी उलझे दिखा‌ई्र दिए। हालांकि एग्जाम देने के बाद स्टूडेंट्स ने माना कि अभी उन्हें और तैयारी की जरूरत है। पांचवी क्लास के बच्चे जहां इंग्लिश के सवालों में उलझे वहीं 9 से 12वीं के बच्चों को फिजिक्स, मैथ्स के सवालों ने खूब छकाया। स्टूडेंटस ने बताया कि क्वेश्चन पेपर में पूछे गए सवालों को हल करने के बाद उनका कांफिडेंस लेवल काफी बढ़ा है।

खुद काे किया तैयार

इस परीक्षा के दौरान जहां कई स्टूडेंट्स ने खुद की प्रतिभा और तैयारी का आंकलन किया वहीं कुछ बच्चों ने खुद को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार भी किया। इस परीक्षा के जरिए स्टूडेंट्स ने बेहद बारीकी से अपनी तैयारी को परखा और खुद की मानसिक क्षमताओं और स्किल्स को समझने का मौका भी मिला। दो भागों में हुई इस परीक्षा के तहत पहले पार्ट में मेंटल एप्टिटयूड से जुड़े प्रश्नों को पूछा गया जबकि दूसरे पार्ट में बौद्धिक क्षमताओं से जुड़े सवाल पूछे गए थे।

29 को भी एग्जाम

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से आयोजित इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट के लिए ऑफलाइन सेंटर्स पर एग्जाम 29 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। आवेदकों का उसी स्कूल में एग्जाम होगा जिसमें उन्होंने अप्लाई किया है। परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को पेंसिल, ब्लैक व ब्लू बॉल पेन, एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से लेकर स्कूल में आना है।

एग्जाम के लिए बच्चों में काफी उत्साह था। यह एग्जाम वाकई बहुत अच्छा था। इससे पता लगा कि बच्चों का लेवल अभी कहां है और कितना इसे इंप्रूव करना है।

अभिषेक, अभिभावक

बच्चों के लिए ऐसी परीक्षा होती रहनी चाहिए। इससे बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए हौसला बुलंद होता है।

स्वाति मित्तल, अभिभावक

आईआईटी की परीक्षा बच्चों के लिए मोटिवेशन का काम करती है। इसे उन्हें अपनी एजुकेशन लेवल का पता चलता है। तथा यह बेहतर प्लेट फार्म है। खास बात यह रही कि बच्चों ने अपनी प्रतिभाओं को समझा है।

आशीष, अभिभावक

आईआईटी का क्रेज स्टूडेंट के बीच काफी रहा। ऐसे एग्जाम कंप्टीशन की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बेहतर आप्शन है.-

प्रीति, अभिभावक

इस प्रकार की परीक्षा बच्चों के लिए समय-समय पर होती रहनी चाहिए। जिससे बच्चों का मनोबल बना रहे। वह आगे जाकर अपनी सही राह चुन सके।

विमला, अभिभावक

इस एग्जाम के जरिए हमें अपने लेवल का पता चला है। वहीं यह भी समझा आया कि अभी कहां और कितना सुधार करना है।

माधव, छात्र

एग्जाम के जरिए हमारा कॉफिडेंस लेवल काफी बढ़ा है। कुछ सवालों ने थोड़ा अटकाया। अभी हमें अपनी तैयारियों में काफी सुधार करना है। संस्कृति, छात्रा

खुद की क्षमताओं को जानने के लिए बेस्ट एग्जाम है। वीकनेस और स्टेूंथ का पता चला है।

अनिरुद्ध, छात्र

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की आईआईटी परीक्षा से अपने करियर की दिशा व अपनी क्षमता को समझने का मौका मिला है।

आंशिका, छात्रा