- डीएमआरसी की दो सदस्यीय टीम दो दिन के दौरे पर

- अब रायपुर से आगे ऋषिकेश तक मेट्रो रेल होगी कनेक्ट

DEHRADUN: नई सरकार आते ही दून मेट्रो प्रोजेक्ट में भी तेजी आ गई है। दो दिनों के लिए डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशनन) की टीम दून पहुंची है। मंगलवार को टीम ने आईएमए का दौरा किया। आईएमए के इलाके में सुरक्षा की दृष्टि से मेट्रो रेल लाइन पूरी तरह अंडरग्राउंड होगी। इधर, जल्द ही उत्तराखंड मेट्रो रेल, शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम (उत्तराखंड मेट्रो रेल अरबन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशनन) बोर्ड की अप्रैल के दूसरे सप्ताह में बैठक होनी प्रस्तावित मानी जा रही है. इसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाने की संभावना भी है।

आईएमए का किया दौरा

दून मेट्रो के लिए पांच महीने में डीपीआर तैयार की जानी है। इसे लेकर दून से लेकर ऋषिकेश व हरिद्वार तक सर्वे का काम जारी है। सर्वे को लेकर डीएमआरसी की दो सदस्यों की टीम राज्य के दौरे पर है। मंगलवार को डीएमआरसी के जनरल मैनेजर कंसल्टेंसी इंजीनियर एके गुप्ता व आरपी सिंह ने उत्तराखंड मेट्रो रेल, शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम के एमडी के साथ आईएमए (इंडियन मिलिट्री एकेडमी) क्षेत्र का दौरा किया। आईएमए ने पहले ही सुरक्षा की दृष्टि से इलाके में मेट्रो रेल को अंडरग्राउंड करने का सुझाव दिया था। आईएमए ऑफिसर्स का तर्क था कि कैडेट्स की ट्रेनिंग व पीओपी के दौरान यहां एयरक्राफ्ट लैंड करते हैं और मेट्रो से साउंड की समस्या भी हो सकती है। इसके बाद उत्तराखंड मेट्रो रेल, शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम ने अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन पर अपनी सहमति दी है।

हर की पैड़ी तक मेट्रो

उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के अनुसार हरिद्वार में मेट्रो हर की पैड़ी को भी टच करेगी। लेकिन, कुंभ के दौरान भीड़ के चलते मेट्रो का संचालन नहीं हो सकेगा।

-----------

फ् नए डायरेक्टर होंगे नियुक्त

अप्रैल सेकंड वीक में प्रस्तावित उत्तराखंड मेट्रो रेल, शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम बोर्ड की बैठक में तीन नए डायरेक्टरों की नियुक्ति पर भी मुहर लग सकती है, जिसमें एक सिविल, दूसरा इलेक्ट्रिकल और तीसरा फाइनेंस डायरेक्टर के पद शामिल होंगे। बोर्ड बैठक में बतौर चेयरमैन चीफ सेक्रेटरी शामिल होंगे, जबकि आवास, वित्त, पीडब्ल्यूडी, वन व शहरी विकास के सचिव भी बोर्ड में रहेंगे। बोर्ड में एमडी उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को मेंबर के तौर पर आमंत्रित किया जाएगा, उसके बाद आगे के लिए एमडी बोर्ड बैठक को संचालित करेंगे।

----------

कॉर्पोरेशन का हुआ रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड मेट्रो रेल, शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम का बीते ख्फ् मार्च को कंपनी रजिस्ट्रार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कर लिया गया है। इसके बाद अब उत्तराखंड मेट्रो रेल, शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम अधिकृत तौर पर निगम के रूप में अस्तित्व में आ चुका है।

---------

सुरक्षा की दृष्टि से आईएमए के आस-पास मेट्रो लाइन को अंडरग्राउंड करने के लिए आईएमए अफसरों ने सुझाव दिया था। इस पर सहमति बन गई है। अब आईएमए के पास मेट्रो अंडरग्राउंड होगी। आज डीएमआरसी की टीम ऋषिकेश भ्रमण पर रहेगी।

- जीतेंद्र त्यागी, एमडी, उत्तराखंड मेट्रो रेल, शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम।