एप्‍पल के सीरी और वीचैट समेत कई अन्य वॉइस बेस्ड एप्स से आप हैकिंग का शिकार हो सकते हैं। रिसर्चर्स ने यह चेतावनी देते हुए कहा कि वे सुरक्षा खतरे को रोकने के लिए एक नया एप विकसित कर रहे हैं। कुछ ही मिनटों के ऑडियो सैंपल्स से हैकर आपकी आवाज को रीप्ले कर लोगों और टॉप डिजिटल सिक्योरिटी सिस्टम्स को धोखा दे सकते हैं। नतीजतन, आपके दोस्तों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं और आपके बैंक खाते में भी सेंध लगाई जा सकती है।

अमेरिका के बफेलो में एक यूनीवर्सिटी के नेतृत्व में इंजीनियर्स की एक टीम ने स्मार्टफोन्स पर पहले से ही मौजूद टूल्स का उपयोग करके वॉयस हैकिंग को रोकने के लिए एप का निर्माण कर रही है। रिसर्चर्स ने कहा कि एक प्रोटोटाइप मशीन-बेस्ड आवाज से किए जाने वाले हमलों को रोकने में बेहद सटीक साबित हुई।

वीचैट,सीरी जैसे एप्‍प से हो सकते हैं वॉइस हैकिंग का शिकार

WhatsApp का नया अपडेट किया क्‍या? फोटो फिल्‍टर, ऑटोमैटिक अलबम और भी बहुत कुछ

कल्पना से भी आगे हैं हैकर्स
यूबीकिटोस सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी रिसर्च लैबोरेट्री की डायरेक्टर कुई रेन ने कहा का आपके जीवन का हर पहलू अब आपके फोन पर मौजूद है। यह आपका सिक्योरिटी हब है और यह वास्तव में महत्वपूर्ण है। हैकर्स आपकी कल्पना से काफी आगे हैं। आपके पासवर्ड और आपकी निजी जानकारी को बेचने के लिए पूरा बाजार तैयार है। अपने सेलफोन की सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कई सुरक्षा पद्धतियों का इस्तेमाल करें।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk