12वीं पास स्टूडेंट्स को एक्सपर्ट्स ने बताई कॅरियर की राह

ALLAHABAD: 12वीं के बाद कॅरियर का चुनाव कैसे और क्या सोचकर करें? स्टूडेंट्स के सामने यह अपने आप में बड़ा सवाल होता है। कुछ ऐसे होते हैं जो इंटर के बाद एक ही स्ट्रीम को लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो इंटर के बाद कुछ डिफरेंट करने की सोच रखते हैं। ऐसे में बोर्ड एग्जाम्स में 12वीं पास करने वालों के लिए स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब दिया इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के युवा प्रोफेसर सुनीत द्विवेदी ने। पेश है बातचीत के अंश

सर, मैने इंटर पीसीएम ग्रुप से किया है। आगे काम्पिटीटिव एग्जाम्स की तैयारी करनी है। क्या बीए करना उचित रहेगा?

- राहुल कुमार, गोरखपुर

प्रो.- काम्पिटीटिव एग्जाम्स की तैयारी के लिए बीए को बेस बनाकर आगे बढ़ सकते हैं। सिविल सर्विसेस का मेंस सब्जेक्ट पर बेस्ड होता है।

मैने साइंस स्ट्रीम से इंटर किया है। अब बीए करना चाहता हूं। इसके लिए सब्जेक्ट काम्बिनेशन का चुनाव कैसे करें?

- विकास जायसवाल, गोरखपुर

प्रो.- इविवि में अभी बीए का रिजल्ट आना है। यहां बीए में सब्जेक्ट के 100 काम्बिनेशन हैं। जिनमें कोई भी थ्री सब्जेक्ट का काम्बिनेशन चुन सकते हैं।

70 प्रतिशत अंकों के साथ इंटर पास किया है। इंजिनियरिंग के अवसर के बारे में जानना चाहता हूं।

अनुराज सिंह, एलनगंज

प्रो.- इसके लिए आप जेईई मेंस और जेईई एडवांस्ड की प्रिपरेशन कर सकते हैं। इसके अलावा प्रदेश स्तर की परीक्षा यूपीएसईई भी दे सकते हैं।

मैंने साइंस स्ट्रीम से तैयारी की है। सिविल सर्विसेस की तैयारी करना कैसा रहेगा?

प्रियांशी, भावापुर

प्रो.- बीते कुछ वर्षो में सिविल सर्विसेस के रिजल्ट में साइंस बैकग्राउंड वालों की सफलता का ग्राफ बेहतर रहा है। आप तैयारी कर सकती हैं।

मेरे इंटरमीडिएट में 75 फीसदी मा‌र्क्स रहे हैं। क्या मैं बेहतर इंजीनियर बन सकता हूं?

मयंक, सोहबतियाबाग

प्रो.- आप जरूर बेहतर इंजीनियर बन सकते हैं। यह इस चीज पर डिपेंड करता हैं कि आप बीटेक की पढ़ाई कितनी बेहतर तरीके से करते हैं?

मेरे सीबीएसई के रिजल्ट में केवल 61 फीसदी मा‌र्क्स है। मेरे लिए बीकॉम करना कैसा रहेगा?

आदित्य केशरी, मुट्ठीगंज

प्रो.- आप जरूर बीकॉम कर सकते हैं। लेकिन जरूरी है कि आप इसका इंट्रेंस क्वालीफाई करें। कॉमर्स से पढ़ाई करने वाले प्रोफेशनल्स की मांग करेंट में बहुत है।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और कॉलेज की पढ़ाई में कोई डिफरेंस होता है। मेरा सवाल डिग्री को लेकर है।

सौरभ गुप्ता, मेजा

प्रो.- नहीं कोई डिफरेंस नहीं होता। दोनों ही जगहों पर डिग्री यूजीसी की ही मिलेगी। आपके पास स्टेट यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई का आप्शन है।

मेरे लिए एमबीए और सीएस में कौन बेहतर रहेगा?

रोहित सरोज, सलोरी

प्रो.- दोनो ही बेहतर हैं। सीएस की स्टडी का स्कोप भी बहुत है। यह बात अलग है कि कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट सीएस को लेकर उतने अवेयर नहीं हैं।