- जनसुनवाई पोर्टल पर निस्तारण के बाद भी बार-बार शिकायत कर रहे कई लोग

GORAKHPUR: हर बार की तरह इस बार भी स्वास्थ्य विभाग जनसुनवाई पोर्टल पर निस्तारण में नंबर वन तो रहा लेकिन एक ही शिकायत कई बार आने से जिम्मेदार परेशान भी हैं। पोर्टल पर स्वास्थ्य संबंधित शिकायतों के अलावा अन्य विभागों की भी शिकायतों की भरमार है। स्वास्थ्य विभाग इन शिकायतों का निस्तारण करने के बाद संबंधित विभाग को भेज दे रहा है फिर भी शिकायतकर्ता दोबारा पार्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा दे रहे हैं।

बढ़ गया लोड

अक्टूबर माह में जनसुनवाई पोर्टल पर स्वास्थ्य विभाग से जुड़ीं करीब 82 शिकायतें दर्ज की गईं। जिनमें बिना डिग्री के प्राइवेट प्रैक्टिस, पानी की समस्या, चिकित्सा प्रतिपूर्ति, स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने के अलावा आयुष्मान योजना के तहत झोलाछाप डॉक्टर द्वारा फर्जी कैंप लगाने समेत सैकड़ों शिकायतें हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने इन शिकायतों की उच्चाधिकारियों से जांच कराने और अन्य संबंधित शिकातयों को उनके विभाग के अफसरों को भेजते हुए पूरे प्रकरणों का निस्तारण कर दिया। लेकिन निस्तारण होने के बाद भी कई शिकायतकर्ता बार-बार एक ही शिकायत कर जिम्मेदारों को परेशान कर रहे हैं। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग पर काफी लोड बढ़ गया है। उधर कर्मचारी आने वाली शिकायतों के समाधान के लिए पूरी तत्परता से जुटे हैं।

कुछ इस तरह की शिकायतें

- खोराबार एरिया के रामपुर निवासी विनोद द्वारा पोर्टल पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के बारे में शिकायत की गई। शिकायत में दर्ज है कि गांव के आसपास टंकी बनी है लेकिन गांव में बड़ी टंकी नहीं बनी है। विभाग ने शिकायत का निस्तारण करते हुए यूपी जल निगम को पत्र भेज दिया।

- राजेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव कनिष्ठ लिपिक बंदोबस्ती चकबंदी अधिकारी ने चिकित्सा प्रतिपूर्ति के संबंध में शिकायत की। प्रकरण में संबंधित अभिलेख प्रपत्रों के संपर्क कर कार्यवाही की गई।

- गोला के रहने वाले विवेक गुप्ता ने मां सरयू जच्चा-बच्चा केंद्र पर डॉ। मीरा त्रिपाठी द्वारा बिना शैक्षिक अर्हता के प्राइवेट प्रैक्टिस किए जाने के संबंध में शिकायत की। हेल्थ विभाग ने जांच कर आवश्यक कार्यवाही करते हुए आख्या एक सप्ताह के अंदर मांगी।

- बांसगांव के रहने वाले अंकित, दिनेश रामनवल ने सीएम पार्टल पर जिगिना, भियांव गांव के पास स्वास्थ्य केंद्र अस्पताल में स्वीकृत किए जाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनने के संबंध में शिकायत की।

- कैंपियरगंज के मछलीगांव के रहने वाले अरुण मिश्रा ने पोर्टल पर शिकयत की है कि झोलाछाप डॉ। विनोद पासवान द्वारा आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत फर्जी कैंप लगाए। स्वास्थ्य विभाग ने झोलाछाप डॉक्टर के क्लीनिक व कैंप का निरीक्षण कर उनके शैक्षिक अर्हता और पंजीकरण की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने साथ ही जांच आख्या प्रेषित कर कार्रवाई की।

अक्टूबर माह में कुल मार्क किए गए शिकायत - 82

शिकायतों को निस्तारण-82

सीएम पोर्टल पर आईं शिकायतें - 02

ऑनलाइन शिकायत - 21

जनसेवा व पीजी पोर्टल - 01

वर्जन

जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायतों का निस्तारण तत्काल किया जाता है। साथ ही उच्चाधिकारियों से उसकी जांच कराने के बाद संबंधित पर कार्रवाई भी की जाती है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि एक ही शिकायत बार-बार आती है और उसे संबंधित अधिकारी के पास भेजना पड़ता है।

- डॉ.श्रीकांत तिवारी, सीएमओ