-त्योहार पर अतिरिक्त चीनी का आवंटन

-पांच मार्च के बाद सरकारी कोटे की दुकानों से वितरण

ALLAHABAD: होली पर लोगों को एक्स्ट्रा चीनी की मिठास मिलेगी। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थियों को सरकारी राशन की दुकानों से अतिरिक्त चीनी का आवंटन किया गया है। चीनी का उठान जारी है और पांच मार्च के बाद कोटे की दुकानों से वितरण शुरू हो जाएगा। अतिरिक्त चीनी का दाम निर्धारित दर से ही वसूला जाएगा। यह वितरण पात्र गृहस्थियों और अंत्योदय कार्ड धारकों को अलग-अलग मात्रा में किया जाना है।

ईद के बाद होली पर मिलेगा लाभ

पिछले साल ईद के मौके पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थियों को अतिरिक्त चीनी का वितरण गया गया था। इसके बाद होली पर भी लाभार्थियों को एक्स्ट्रा चीनी मुहैया कराई जा रही है। इसके तहत पात्र गृहस्थियों को प्रति कार्ड सौ ग्राम और अंत्योदय कार्ड धारकों को पांच सौ ग्राम प्रति कार्ड का वितरण किया जाना है। सरकारी राशन की दुकानों पर पांच मार्च के बाद लाभार्थियों को अतिरिक्त आवंटन का लाभ मिलने लगेगा।

चुनाव में हुई है देरी

बताया जा रहा है इस बार विधानसभा चुनाव के चलते चीनी के उठान में देरी हुई है। 23 फरवरी को मतदान के चलते विभागीय कर्मचारियों व अधिकारियों को चुनाव में लगाया गया था। फिलहाल उठान चल रहा है और अधिकारियों का दावा है कि पांच मार्च से वितरण शुरू हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक जिले में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कुल 1044024 लाभार्थी परिवार हैं और इनमें 4430755 लाभार्थियों के नाम शामिल हैं। अतिरिक्त चीनी का वितरण प्रति कार्ड के हिसाब से किया जाना है।

बॉक्स

बाजार से कम है चीनी की दर

खुले बाजार में चीनी का रेट 46 रुपए किलो है और सरकारी राशन की दुकान पर यही चीनी 13.50 रुपए प्रति किलो की दर से उपलब्ध कराई जाती है। इस तरह प्रत्येक कार्ड मिलने पर वाली अतिरिक्त चीनी का दाम इसी दर से वसूला जाएगा। देखा जाए तो अंत्योदय कार्ड धारकों को पांच सौ ग्राम चीनी के लिए 6.25 रुपए लिया जाएगा। जबकि पात्र गृहस्थियों को सौ ग्राम अतिरिक्त चीनी के लिए 1.35 रुपए अलग से देने होंगे।

Fact file

1044024

जिले में कुल लाभार्थी परिवार

4430755

जिले में कुल लाभार्थियों की संख्या

62.76

आधार लिंक प्रतिशत

2.00

योजना में गेहूं की दर

3.00

चावल की दर

13.50

चीनी की दर

राशन की दुकानों पर होली के मौके पर अतिरिक्त चीनी का वितरण किया जाएगा। जिसका आवंटन हो चुका है। उठान का काम जोरों पर चल रहा है। पांच मार्च के बाद कोटे से लाभार्थी अपने हिस्से की चीनी प्राप्त कर सकेंगे।

-नीलेश उत्पल,

एसआरओ, आपूर्ति विभाग