चरम पर पहुंची आ‌र्द्रता, बढ़े सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीज

वायरल इंफेक्शन ने किया परेशान, लगातार बढ़ रहे हैं मरीज

ALLAHABAD: मौसम सेहत का दुश्मन बन चुका है। शहर में सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। वायरल इंफेक्शन की चपेट में आकर लोग बीमार पड़ रहे हैं। इसका सीधा कारण भीषण गर्मी और चरम पर पहुंची आ‌र्द्रता है। डॉक्टरों का कहना है कि आ‌र्द्रता बढ़ने से वायरस काफी स्ट्रांग हो गए हैं और बॉडी की इम्युनिटी कमजोर पड़ते ही हमला करते हैं।

चालीस फीसदी हुई मरीजों की संख्या

हॉस्पिटल्स की ओपीडी में पहुंचने वाले कुल मरीजों का चालीस फीसदी सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीज हैं। मरीज तेज बुखार, बदन दर्द, जुकाम और ठंड लगने की शिकायत कर रहे हैं। अकेले बेली हॉस्पिटल की ओपीडी में रोजाना डेढ़ सौ मरीज दस्तक दे रहे हैं। इनमें साठ फीसदी महिलाएं हैं। यही हाल कॉल्विन और चिल्ड्रेन हॉस्पिटल का भी है।

बार-बार हो रहा इंफेक्शन

तापमान के चालीस डिग्री पहुंचने के साथ आ‌र्द्रता का 85 फीसदी के आसपास होना सेहत के लिए खतरे की घंटी है। हालत ये है कि वायरल इंफेक्शन से ठीक होने के बाद मरीज के भीतर बार-बार लक्षण प्रकट हो रहे हैं। खासकर कफ और खांसी की समस्या कई मरीजों को लगातार बनी हुई है। डॉक्टर्स कहते हैं कि दवा के साथ लाइफ स्टाइल पर भी ध्यान देना जरूरी है।

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

जुकाम, गले में खराश, हल्का बुखार, शरीर में दर्द, कमजोरी, उलझन आदि

बचना है तो दीजिए ध्यान

ताजा और हल्का खाना खाएं

बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गो को बीमार व्यक्ति से दूर रखें

खांसते या छींकते समय रुमाल का उपयोग करें

नियमित दवाओं के सेवन के साथ फ्रिज के ठंडे पानी से दूरी बनाएं

डॉक्टर से तत्काल संपर्क करें

बॉडी इम्युनिटी रखें सलामत

खाने में हरी सब्जी और फलों का उपयोग करें।

फ्रूट जूस का सेवन भी लाभदायक होगा।

रात में देर तक जागने से बचें

सुबह जल्दी उठें और व्यायाम करें

रोजाना कम से कम आधे घंटे टहलने का प्रयास करें

मौसम काफी खतरनाक हो चला है। बेतहाशा गर्मी और उमस आपको बीमार कर रही है। देर तक धूप में रहना और फिर घर आकर ठंडा पानी पीना या एसी में चले जाना हानिकारक है। यही कारण है कि बार-बार इंफेक्शन के चांसेज बन रहे हैं।

डॉ। ओपी त्रिपाठी, फिजीशियन

बच्चों और गर्भवती महिलाओं को अधिक तेजी से इंफेक्शन पकड़ रहा है। उन्हें बीमार व्यक्तियों से दूर रखने की जरूरत है। वायरल इंफेक्शन में तेज शरीर दर्द और बुखार लोगों की दिनचर्या को प्रभावित कर रहा है।

डॉ। आनंद सिंह, फिजीशियन, बेली हॉस्पिटल