PATNA : आगामी 13 अगस्त को विश्व अंगदान दिवस प्रदेश के तीन मेडिकल कॉलेजों पीएमसीएच और भागलपुर मेडिकल कॉलेज में आई बैंक की स्थापना की जाएगी। इसकी घोषणा मंगलवार को राज्य सरकार व दधीचि देहदान समिति की सोमवार को हुई बैठक में किया गया। इस मौके पर सरकार की ओर से घोषणा की गई कि सरकार अंगदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आगामी 13 अगस्त से 20 अगस्त तक अंगदान सप्ताह मनाए मनाएगी। संयुक्त बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय व अन्य पदाधिकारी सचिवालय स्थित कार्यालय कक्ष में उपस्थित थे। बैठक में यह भी तय हुआ कि

राज्य सरकार के स्तर पर सभी जिलों में नेत्रदान के लिए व्यापक जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।

अन्य मेडिकल कॉलेज में भी बनेगा आई बैंक

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि पीएमसीएच, पटना और भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 13 अगस्त को विश्व अंगदान दिवस से आई बैंक काम करना शुरू कर देगा। जबकि मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया और बेतिया मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 31 अगस्त तक आई बैंक तैयार हो जाएगा। प्रत्येक आइ बैंक में एक-एक प्रेरक की नियुक्ति की जाएगी जो वहां आने वाले लोगों को नेत्रदान के लिए प्रेरित करेंगे। ज्ञातव्य है कि इस साल मई में मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में आई बैंक का शिलान्यास किया था।

छह अस्पतालों में होगा आर्गन डोनेशन

राज्य के छह अस्पतालों को सरकार ने किडनी, लीवर व कॉर्निया प्रत्यारोपण के लिए अधिकृत किया है। आइजीआइएमएस, पारस व रूबन मेमोरियल अस्पताल, पटना किडनी, बिलास नेत्रालय, दिव्यदृष्टि आइ हॉस्पीटल, पटना मुजफ्फरपुर आइ हॉस्पीटल कॉर्निया व आइजीआइएमएस, पटना लीवर प्रत्यारोपण कर सकेंगे। देहदान करने वालों के शरीर को सुरक्षित रखने की व्यवस्था सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में की जाएगी।