फेसबुक की अपडेटेड एंड्रॉयड ऐप में आया जानदार फीचर

बता दें कि फेसबुक ने अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्‍च किया है। इस फीचर के द्वारा किसी पेमेंट वॉलेट जैसे पेटीएम या फोनपे का इस्‍तेमाल किए बिना ही आप अपना या अपने घर के तमाम मोबाइल नंबरों पर रिचार्ज कर सकते हैं। यह सुविधा फेसबुक एंड्रॉयड ऐप के लेटेस्‍ट वर्जन 167.0.0.42.94 पर उपलब्‍ध है। अगर आप भी इस नए फीचर का यूज करना चाहते हैं, तो फटाफट अपनी स्‍मार्टफोन ऐप को अपडेट कर लीजिए।

डेबिट या क्रेडिट कार्ड से किसी भी कंपनी का नंबर कर सकेंगे रिचार्ज

फेसबुक ऐप से मोबाइल रिचार्ज करने के दौरान ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड का यूज करना होगा। मोबाइल रिचार्ज से पहले आपको किसी डिजिटल वॉलेट में पैसे ट्रांसफर नहीं करने होंगे, बल्कि सीधे ही आप अपने अकाउंट से भारत की किसी भी मोबाइल कंपनी को पेमेंट करके अपना फोन रिचार्ज कर सकेंगे। बता दें कि फेसबुक द्वारा मोबाइल रिचार्ज करने में आपकी कार्ड और पेमेंट डीटेल्‍स पूरी तरह से सेफ रहेंगी और पूरा ट्रांजेक्‍शन नार्मल तरीके से OTP द्वारा ही पूरा होगा।

 अब फेसबुक ऐप से होगा मोबाइल रिचार्ज,जानिए आसान तरीका

Whatsapp पर UPI बेस्‍ड पेमेंट वॉलेट लॉन्‍च से पहले फेसबुक ने शुरु की ये सर्विस

एक तरफ तो ज्‍यादातर लोग फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले Whatsapp पर यूपीआई बेस्‍ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे लॉन्‍च होने का इंतजार कर थे, क्‍योंकि Whatsapp पर पेमेंट गेटवे लॉन्‍च होने की खबरें पिछले कई महीनों से सुनने में आ रही हैं। पर फेसबुक ने इससे पहले ही अपनी मोबाइल ऐप में मोबाइल फोन रिचार्ज का फीचर शुरु कर दिया है।

मोबाइल रिचार्ज करने का यह है तरीका

फेसबुक ऐप द्वारा मोबाइल रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले अपनी मोबाइल ऐप अपडेट करें। इसके बाद ऐप में दिए गए नोटिफिकेशन आइकॉन के बगल में आपको हैंबर्गर का सिंबल दिखाई देगा। इस पर टैप करने के बाद आपको मोबाइल रिचार्ज का ऑप्‍शन दिखाई देगा, इस पर टैप करें। इसके बाद आपको रिचार्ज किया जाने वाला मोबाइल नंबर फीड करना होगा। नंबर फीड करते ही ऐप खुद ही उसका ऑपरेटर खोज लेगा। अगर उसमे कोई गलती हो तो यहां आप अपना मोबाइल ऑपरेटर और सर्किल चुन सकते हैं। इसके बाद आपको अमाउंट भरना होगा। अगर आपको संबंधित मोबाइल ऑपरेटर के करेंट रिचार्ज प्‍लान मालूम नहीं हैं, तो अमाउंट की बजाय आगे दिए ब्राउज प्‍लान ऑप्‍शन पर टैप करें और प्‍लान सलेक्‍ट करें। इसके बाद ऐप आपसे ऑर्डर रिव्‍यू करने को कहेगा। ओके करने के बाद आपको पेमेंट गेटवे पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड का नंबर, एक्‍सपायरी डेट और सीवीवी नंबर भरना होगा। प्रोसीड करने पर बैंक ओटीपी द्वारा कंफर्म करते ही आपका मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा।

Technology News inextlive from Technology News Desk